नई दिल्ली। देश की निजी क्षेत्र की विमानन (Aviation) कंपनी स्पाइसजेट (Spicejet) ने अप्रैल से जून की तिमाही में 261.7 करोड़ रुपए का मुनाफा कमाया है। जो किसी भी तिमाही में सबसे ज्यादा मुनाफा है।
पिछले साल हुआ था इसी तिमाही में घाटा:
पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में विमानन (Aviation) कंपनी को 38.1 करोड़ रुपए का घाटा हुआ था। अप्रैल-जून 2019 में स्पाइसजेट (Spicejet) की कुल आय 3,145.3 करोड़ रुपए रही। पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में कंपनी की आय 2,253.3 करोड़ रुपए रही थी। स्पाइसजेट (Spicejet)  के मुख्य वित्त अधिकारी (chief Finance Officer)  किरण कोटेश्वर ने कहा कि स्पाइसजेट(Spicejet) ने अपने इतिहास में अब तक का सबसे अधिक तिमाही मुनाफा कमाया है। हालांकि मैक्स 737 विमानों (Aircraft) को खड़ा करने की वजह से कंपनी के परिचालन पर थोड़ा दबाव रहा।
737 मैक्स विमान चलते तो और अच्छे होते परिणाम: चेयरमैन
स्पाइसजेट (Spicejet)  के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक अजय सिंह ने कहा कि यदि 737 मैक्स विमानों को खड़ा नहीं करना पड़ता तो तिमाही परिणाम और बेहतर हो सकते थे। उन्होंने कहा, ‘निकट भविष्य में इन विमानों (Aircraft) के परिचलन में आने की उम्मीद है। इससे स्पाइसजेट (Spicejet) को अपने मार्जिन में सुधार लाने में भी मदद मिलेगी।’ स्पाइसजेट (Spicejet) का परिचालन राजस्व जून 2019 तिमाही में 3,003.1 करोड़ रुपए रहा, जो एक साल पहले की समान अवधि में 2,220.4 करोड़ रुपए था। कोटेश्वर ने बताया कि इस दौरान यात्रियों का औसत किराया 11 फीसदी बढ़ा और किराये की स्थिति अच्छी है और इसमें ज्यादा छूट नहीं दी जा रही है।
कंपनी के पास कुल कितने विमान:
जून अंत तक कंपनी के बेड़े में 107 विमान (Aircraft) थे, जिनमें 73 बी 737 एनजी, 312 क्यू 400एस और 3 बी 737 विमान (Aircraft) शामिल हैं। कंपनी ने कहा, ‘कंपनी को उम्मीद है कि बंद पड़े बोइंग 737 मैक्स का परिचालन जुलाई-अगस्त में शुरू हो सकता है। कंपनी ने सर्दियों में 5 से 10 बोइंग 737 एनजी विमान (Aircraft) और 3 क्यू400 विमानों (Aircraft) को अपने बेड़े में शामिल करने की योजना बनाई है।’ इथियोपियाई विमानन  (Aviation) कंपनी के 737 मैक्स विमान के दुर्घाटनाग्रस्त होने के बाद मार्च से ही बी 737 मैक्स विमान परिचालन से बाहर हैं। इस दुर्घटना में 157 लोगों की मौत हो गई थी। स्पाइसजेट ने 1 अप्रैल से नया लेखा मानक अपनाया है जिसकी वजह से जून तिमाही के नतीजे में पट्टा किराये को ब्याज और ह्रास के तौर पर दिखाया गया है। बेहतर नतीजों से बीएसई पर स्पाइसजेट (Spicejet) का शेयर 1 फीसदी से ज्यादा चढ़कर 137.95 रुपए पर बंद हुआ। इससे साफ जाहिर होता है कि कंपनी की रिपोर्ट से निवेशक भी संतुष्ट हैं।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।