नई दिल्ली। घर में नहीं दाने… अम्मा चली भुनाने… यह कहावत इन दिनों पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (PM Imran Khan Pakistan) पर सटीक बैठ रही है। आर्टिकल 370 (Article 370) खत्म करने की बौखलाहट में भारत के साथ कारोबारी रिश्ते खत्म करके पाकिस्तान (Pakistan) के प्रधानमंत्री इमरान खान ने खुद के अपने पैर पर कुल्हाड़ी मारी है। इस फैसले के बाद पाकिस्तान (Pakistan) में मजदूर को काम मिलना बंद हो गया है। वहीं, भारत से आने वाली रोजमर्रा की चीजों का पाकिस्तान में आयात बंद होने से कीमतें सातवें आसामान पर पहुंच गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अक्सर ईद से पहले बाजार में खूब रौनक रहती थी लेकिन बार पैसों की तंगी में आम लोगों के लिए ईद का मजा भी किरकिरा हो गया है।

कारोबारियों ने निर्यात से किया इंकार

आपको बता दें कि धारा 370 (Article 370) के विरोध में कारोबारी रिश्ते खत्म करने के बाद पाकिस्तान में एक बार फिर खाने-पीने की महंगाई बढ़ गई है। भारतीय किसानों और व्यापारियों ने पाकिस्तान (Pakistan) को अपने सामान निर्यात करने से इंकार कर दिया है। साथ ही सरकार ने भी कस्टम ड्यूटी बढ़ाकर 200 फीसदी कर दी है। इसकी वजह से खास्ताहाल पाकिस्तान में टमाटर का भाव 300 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गया है। सहयोगी वेबसाइट जीबिज में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान को सबसे ज्यादा फल-सब्जियां सप्लाई करने वाली आजादपुर मंडी में व्यापारियों ने वहां माल नहीं भेजने का फैसला किया है।

टमाटर व्यापार संघ के प्रेसिडेंट अशोक कौशिक के मुताबिक, अटारी-बाघा मार्ग से यहां से रोजाना 75 से 100 ट्रक टमाटर जा रहा था, लेकिन इस घटना के बाद ट्रेडर्स ने इसे रोक दिया है। दूसरी सब्जियों, फलों, कपास, धागे के कारोबारी भी इस मार्ग से बुकिंग बंद कर रहे हैं।

पाकिस्तान में महंगाई से सब्जियों के दाम आसमां पर

व्यापारिक रिश्ते खत्म होने का असर केवल टमाटर की कीमत पर नहीं पड़ा है, बल्कि वहां आलू, प्याज समेत ज्यादातर हरी सब्जियां महंगी हो गई हैं। अमूमन सब्जियों के दाम दोगुने हो गए हैं। पाकिस्तान की सब्जी मंडी में आलू के दाम में भी इजाफा हुआ है। 18 फरवरी के दाम के अनुसार, आलू 30-35 रुपए किलो बिक रहा है। पहले यह 10-12 रुपए प्रति किलो बिक रहा था। खीरे और तोरी के दाम 80 रुपए प्रति किलो बिक रहे हैं। लौकी, टिंडे की कीमतें 60-80 रुपए प्रति किलो बिक रहा है, जो पहले 40 रुपए प्रति किलो था। शिमला मिर्च 80 रुपए किलो, भिंडी 120 रुपए प्रति किलो बिक रही है। इससे पहले पुलवामा हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान के साथ कारोबार पर रोक लगा दी थी। उस समय भी वहां टमाटर और अन्य सब्जियों के दाम आसमान छूने लगे थे।

भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया लौटेंगे दिल्ली

जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 (Pakistan) हटाने के बाद पाकिस्तान बौखलाहट में कई ऐसे फैसले ले चुका है, जिसकी वजह से उसे बहुत ज्यादा परेशानी हो रही है। लेकिन, प्रधानमंत्री इमरान खान इतनी जल्द इस फैसले को भी वापस नहीं ले सकते हैं। अपने लिए गए फैसले से वह खुद-ब-खुद बर्बाद हो रहा है। पहले पाकिस्तान ने समझौता एक्सप्रेस को रद्द करने का फैसला किया। उसके बाद बाघा बॉर्डर होकर जाने वाली दिल्ली-लाहौर बस सेवा को स्थगित कर दिया गया। इसके अलावा उसने भारतीय उच्चायुक्त को भी भारत वापस भेजने का ऐलान किया। पाकिस्तान में भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया आज पाक से वापस दिल्ली लौट जाएंगे। बिसारिया इस्लामाबाद से लाहौर के रास्ते अमृतसर आएंगे।