नई दिल्ली। कश्मीर से धारा 370 (Jammu Kashmir Article 370) के हटते ही पाकिस्तानी आवाम की नजर से प्रधानमंत्री इमरान खान का खुमार उतरने लगा है। जनता प्रधानमंत्री इमरान खान (PM Imran Khan Pakistan) के खिलाफ सड़क पर उतर आई है। महिलाएं प्रदर्शन कर रही हैं। पाक की सड़कों पर नारा लग रहा है- ‘ मोदी से तू डरता है, मरयम से तू लड़ता है’। इसके साथ ही लोग ‘नियाजी गो बैक; नियाजी गो बैक’ के नारे लगा रहे हैं।

अपने ही घर में घिरे प्रधानमंत्री इमरान खान

नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) सरकार के फैसले और पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ (Former PM Nawaz Sharif) की बेटी मरयम नवाज (Maryam Nawaz) की गिरफ्तारी के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (PM Imran Khan Pakistan) अपने देश में बुरी तरह घिर गए। जम्मू-कश्मीर पर भारतीय नेतृत्व के फैसले पर आगे की रणनीति तय करने के लिए पाकिस्तान की संसद में 6 अगस्त को संयुक्त सत्र बुलाया गया था। संसद में जब प्रधानमंत्री इमरान खान कश्मीर मुद्दे पर उठे सवालों का जवाब दे रहे थे तो उनके हाव-भाव में झल्लाहट साफ नजर आई।

संसद में विपक्ष के नेता शाहबाज शरीफ के सवालों का जवाब देते हुए इमरान ने अपना आपा खो दिया। उन्होंने विपक्ष से सलाह मांगते हुए कहा कि आप ही बताएं कि कश्मीर में भारतीय कार्रवाई के जवाब में उनकी सरकार को क्या कदम उठाने चाहिए। वहीं, बताया जा रहा है कि पाकिस्तान की जनता का ध्यान हटाने के लिए इमरान खान ने मरयम नवाज को गिरफ्तार करवाया है।

इमरान पाक के सबसे कमजोर नेता

370 हटाने के मोदी सरकार के फैसले पर जवाब देते हुए इमरान ने अपने देशवासियों से कहा कि आखिर मैंने कौन सा कदम नहीं उठाया है। हमारा विदेश मंत्रालय तमाम देशों के राजदूतों के साथ बैठक कर रहा है। मैं दूसरे देशों के साथ भी संपर्क कर रहा हूं। अंतर्राष्ट्रीय मंच से भी मदद मांग रहे हैं। पाकिस्तान में इसे बहुत बड़ी हार मानी जा रही है और मीडिया ने तो इसे 1971 के शर्मनाक हार तक से तुलना कर दिया। पाकिस्तान में इसे बड़ी कूटनीतिक हार मानी जा रही है।

पाकिस्तानी मीडिया जहां महज 2 हफ्ते पहले इमरान खान के अमेरिका दौरे का गुणगान कर रही थी और उसे इमरान का मास्टर स्ट्रोक बता रहा था, वहीं अब इसे बड़ी हार बता रहा है। इमरान खान की पूरे देश में फजीहत हो रही है और अब तक जो उन्हें मजबूत नेता मान रहे थे वे भी उन्हें अब तक का सबसे कमजोर नेता मानने लगे हैं। इन आलोचनाओं के बीच इमरान खान (PM Imran Khan Pakistan) की सरकार बौखलाहट में भारत से कूटनीतिक संबंध तोड़ने की बात से लेकर युद्ध तक की धमकी दे रही है।

मरयम शरीफ की गिरफ्तारी से भड़के लोग

पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ (Maryam Nawaz) की बेटी मरयम 8 जुलाई को मनी लांड्रिंग से जुड़े मामले में गिरफ्तार कर लिया गया है। विपक्षी दल पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएलएन) की उपाध्यक्ष मरयम को यहां कोट लखपत जेल में उस वक्त गिरफ्तार कर लिया गया जब वह इसी जेल में बंद अपने पिता से मुलाकात के बाद वापस लौट रही थीं। गिरफ्तारी के बाद 45 वर्षीय मरयम को लाहौर स्थित एनएबी मुख्यालय ले जाया गया। चौधरी चीनी मिल भ्रष्टाचार मामले में एनएबी ने मरयम के चचेरे भाई यूसुफ अब्बास को भी गिरफ्तार किया है। इसके बाद पाकिस्तान (Pakistan) की जनता भड़क गई है।

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।