नई दिल्ली। एक-दूसरे के धुर विरोधी उमर अब्दुल्ला (Omar Abdullah) और महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) को आर्टिकल 370 (Article 370) हटाए जाने के बाद पिछले हफ्ते हरि निवास महल में हिरासत (Detention) में रखा गया था। अधिकारियों के मुताबिक हिरासत के दौरान दोनों के बीच विवाद इतना अधिक बढ़ गया कि उन्हें अलग करना पड़ा। दोनों ही एक-दूसरे पर जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में भारतीय जनता पार्टी (Bhartiya Janta Party) को लाने का आरोप मढ़ रहे थे।

महबूबा पर चिल्ला पड़े उमर अब्दुल्ला

उमर अब्दुल्ला (Omar Abdullah) ने महबूबा (Mehbooba Mufti) पर बरसते हुए कहा कि उनके दिवंगत पिता मुफ्ती मोहम्मद सईद बीजेपी (BJP) से 2015 और 2018 में गठबंधन कर बीजेपी (BJP) को जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में लाए। मिली जानकारी के मुताबिक, दोनों नेताओं के बीच जमकर कहासुनी हुई जिसे वहां मौजूद स्टाफ ने भी सुना। पीडीपी चीफ महबूबा ने नैशनल कॉन्फ्रेंस उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला (Omar Abdullah) को जमकर जवाब दिए।

पिता-दादा पर भी बरसीं महबूबा

महबूबा (Mehbooba Mufti) ने उमर (Omar Abdullah) को याद दिलाया कि फारूक अब्दुल्ला (Farooq Abdullah) का गठबंधन अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) की सरकार में एनडीए (NDA) से था। एक अधिकारी ने बताया, ‘उन्होंने जोर से उमर से कहा कि आप तो वाजपेयी सरकार के दौरान विदेश मामलों के जूनियर मिनिस्टर थे।’ महबूबा ने उमर के दादा शेख अब्दुल्ला (Sheikh abdulla) को भी 1947 में जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के भारत में विलय के लिए जिम्मेदार ठहरा दिया।

बाद में दोनों को अलग रखा गया

अधिकारी ने बताया कि दोनों के बीच विवाद बढ़ने पर यह फैसला किया गया कि दोनों को अलग रखा जाए। उमर (Omar Abdullah) को महादेव पहाड़ी के पास चेश्माशाही में वन विभाग के भवन में रखा गया है जबकि महबूबा हरि निवास महल में ही हैं। झगड़े से पहले उमर हरि निवास की ग्राउंड फ्लोर पर थे और महबूबा (Mehbooba Mufti) पहली मंजिल पर। बता दें कि हरि निवास महल आतंकियों से पूछताछ के लिए इस्तेमाल की जाने वाली जगह के रूप में जाना जाता है।

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।