रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Chief Minister Bhupesh Baghel) ने 15 अगस्त प्रदेश को प्रदेश के लोगों को कई सौगात दी है। जिसके बाद आज से वे दो दिवसीय बस्तर (Bastar) दौरे पर चले गए हैं। मुख्यमंत्री ने बस्तर रवाना होने से पहले पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि अनुसूचित जाति का आरक्षण 13 प्रतिशत किया गया है, जो पिछली सरकार 12% दे रही थी।

उन्होंने कहा कि आरक्षण में ये वृद्धि जनसंख्या के आधार किया गया है। वहीं ओबीसी का आरक्षण भी उनकी जनसंख्या के आधार पर बढ़ाया गया है। प्रदेश में कल मुख्यमंत्री ने ओबीसी का आरक्षण 14 प्रतिशत किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि 27 प्रतिशत आरक्षण OBC के लिए अन्य राज्यो में भी लागू है। राज्य के 50 प्रतिशत OBC वर्ग के लोगों को उनका हक मिलना ही चाहिए।

बस्तर दौरे पर मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले से ही बस्तर दौरा प्रस्तावित था। सरकार ने घोषणा की है कि एनीमिया से पीड़ित जो महिलाएं हैं, जो कुपोषित बच्चे हैं उन्हें सुपोषण देना है। 2 अक्टूबर से ये पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया जाएगा। साथ ही हाट बाजार के साथ-साथ सभी आदिवासी अंचलों में इसे लागू करना है। फॉरेस्ट राइट एक्ट को भी गति देने की बात हुई है।

एक ओर जहां मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ओबीसी का आरक्षण बढ़ाकर 14 प्रतिशत से 27 प्रतिशत करने की घोषणा की, वहीं अनुसूचित जाति का आरक्षण भी एक प्रतिशत बढ़ाकर 12 से 13 प्रतिशत कर दिया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की तरफ से OBC आरक्षण बढ़ाये जाने का साहू समाज ने स्वागत किया है। OBC वर्ग के लोगों को मिलने वाला आरक्षण 14 % से बढ़ाकर 27 % करने की घोषणा पर छत्तीसगढ़ के बहुसंख्यक पिछड़े वर्ग के लोगों मे खुशी का माहौल है ।

साहू समाज ने किया आभार व्यक्त

अखिल भारतीय तैलिक साहू महासभा युवा प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष संदीप साहू ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Chief Minister Bhupesh Baghel) द्वारा पिछड़े वर्ग को मिलने वाले आरक्षण 14% से बढ़ाकर 27 % करने पर सीएम भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा है कि जब से छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) मे कांग्रेस की सरकार आयी है मुख्यमंत्री भुपेश बघेल जी सभी वर्गो के हित का ख्याल रखते हुए जनहित में लगातार फैसला ले रही है। छत्तीसगढ़ में आधी से अधिक आबादी पिछड़ा वर्ग की है। साहू ने यह भी कहा कि यह आरक्षण यहां के पिछड़े वर्ग के लोगों के लिए मील का पत्थर साबित होने वाला है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।