नई दिल्ली। पाकिस्तान (Pakistan)से बढ़ते तनाव और उसके सारे सामरिक खेल को फेल करने के लिए 20 सितंबर में राफेल लड़ाकू विमान (Rafale fighter aircraft) आ रहा है।
खबर है कि पहले लड़ाकू राफेल विमान (Rafale fighter aircraft) को रिसीव करने केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Union Defense Minister Rajnath Singh)और भारतीय वायुसेना के चीफ बीएस धनोआ(Indian Air Force Chief BS Dhanoa) फ्रांस जाएंगे। रक्षा अधिकारियों ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया कि प्लान के मुताबिक, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Union Defense Minister Rajnath Singh) के नेतृत्व में एक बड़े भारतीय सैन्य दल को सितंबर के तीसरे सप्ताह में राफेल विमान (Rafale fighter aircraft) को रिसीव करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा फ्रांस भेजा जा रहा है।

अगले साल मई तक आ जाएंगे सारे विमान:
फ्रांस जब भारत को राफेल विमान (Rafale fighter aircraft) सौंपेगा, उस वक्त रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Union Defense Minister Rajnath Singh) और वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ (Indian Air Force Chief BS Dhanoa)के साथ-साथ फ्रांस सरकार के भी कई बड़े अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। बताया जा रहा है कि अगले साल मई तक फ्रांस से सभी राफेल भारत को सौंप दिए जाएंगे।
दरअसल, भारत ने फ्रांस से 36 राफेल विमानों(Rafale fighter aircraft) का सौदा किया है, जो अगले साल मई से भारत पहुंचना शुरू हो जाएगा। रक्षा मंत्री सिंह और भारतीय वायुसेना प्रमुख बोर्डो में विमान निर्माण संयंत्र के पास फ्रांसीसी अधिकारियों से पहला विमान प्राप्त करेंगे। अधिकारियों के मुताबिक फ्रांस की कंपनी भारत को जो राफेल विमान (Rafale fighter aircraft) देने वाली है, वह फ्रांस की वायुसेना के बेड़े में शामिल लड़ाकू विमान से भी एडवांस है।

24 पायलट्स को ट्रेंड करेगी भारतीय वायुसेना:
भारतीय पायलटों ( pilots)के एक छोटे बैच को फ्रेंच एयर फोर्स प्लेन पर पहले ही प्रशिक्षित किया जा चुका है। भारतीय वायुसेना के ये पायलट ( pilots) भारतीय वायुसेना 24 पायलटों ( pilots) को ट्रेन्ड करेगी जो राफेल लड़ाकू विमान को उड़ाने के लिए तैयार हो सकेंगे। इन्हें अलग-अलग तीन बैचों में अगले साल मई तक ट्रेनिंग दिया जाएगा। मई तक सभी राफेल भारत आ जाएंगे। भारतीय वायु सेना राफेल लड़ाकू विमान के एक-एक दस्ते को हरियाणा के अंबाला और बंगाल के हाशिमारा में अपने एयरबेस पर तैनात करेगी।
गौरतलब है कि सितंबर 2016 को भारत और फ्रांस के बीच 36 राफेल विमान खरीदने की फाइनल सौदे पर दस्तखत हुए थे। इन विमानों की कीमत 7.87 बिलियन यूरो रखी गई थी। बता दें कि राफेल सौदे पर लोकसभा चुनाव से पहले भारत में खूब सियासत भी देखने को मिली थी।

राफेल की खूबियां:
राफेल विमान दो इंजनों वाला बहुउद्देश्यीय लड़ाकू विमान है। परमाणु आयुध का इस्तेमाल करने में सक्षम है। यह हवा से हवा में और हवा से जमीन पर हमले कर सकता है। फ्रांसीसी कंपनी दसाल्ट एविएशन ने विमान का निर्माण किया है। मिसाइलों को चकमा देने में सिध्दहस्त विमान है। इसके अलावा भी इसकी तमाम खूबियां हैं।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।