नई दिल्ली । 1982 बैच के आईएएस (IAS) अफसर राजीव गौबा को कैबिनेट सचिव(Cabinet secretary) नियुक्त किया गया है। वे पहले केंद्रीय गृह सचिव के पद पर कार्यरत थे। तो वहीं 1984 बैच के आईएएस अधिकारी अजय कुमार भल्ला को देश का नया गृह सचिव (Country’s new home secretary) बनाया गया है। इससे पहले अजय कुमार भल्ला, गृह मंत्रालय में विशेष कार्य अधिकारी (ओएसडी) थे ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने आईएएस (IAS)  गाबा की कैबिनेट सचिव (Cabinet secretary) के पद पर नियुक्ति को मंजूरी दी, जो 30 अगस्त से दो सालों तक इस पद पर बने रहेंगे। गाबा, आईएएस (IAS)  पी. के. सिन्हा की जगह लेंगे, जो इस पद पर चार साल पूरा करने के बाद कार्यकाल विस्तार के तहत काम कर रहे थे।
सरकार ने सिन्हा को चार साल से अधिक का विस्तार नियमों में बदलाव लाकर दिया था।

क्यों बनाए गए कैबिनेट सचिव :
आईएएस (IAS) गौबा के साथ काम कर चुके अधिकारियों का कहना है कि वे बेहद संतुलित, शांत और विवादों से दूर रहने वाले व्यक्ति हैं। हालांकि उन्होंने ध्यान दिलाया कि कैबिनेट सचिव(Cabinet secretary) के पद पर शायद पहली बार ऐसे अधिकारी की नियुक्ति की गई है, जो कुछ ही दिनों में सेवानिवृत्त होने वाले थे। एक अधिकारी ने बताया, ‘सरकार ने आईएएस (IAS) गौबा को चुना, इसके पीछे जरूर कुछ कारण होंगे। हो सकता है उन्होंने जम्मू और कश्मीर में धारा 370 समाप्त करने और विभाजन करने के सरकार के काम का सफलतापूर्वक नेतृत्व किया, इसलिए चुने गए हों।

और क्या-क्या हुए बदलाव:
इसके अलावा सरकार ने अजय कुमार को गृह सचिव ( home secretary), बृज कुमार अग्रवाल को लोकपाल के सचिव और सुभाष चंद्रा को रक्षा उत्पादन विभाग का सचिव नियुक्ति किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने नियुक्तियों को मंजूरी दी(The Appointments Committee of the Cabinet headed by Prime Minister Narendra Modi approved the appointments.)। रक्षा मंत्रालय में रक्षा विभाग के सचिव नियुक्त किए गए कुमार केरल कैडर के 1984 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। फिलहाल, वह रक्षा उत्पादन विभाग के सचिव हैं। संजय मित्रा का कार्यकाल पूरा होने के बाद कुमार उनकी जगह लेंगे। मित्रा पश्चिम बंगाल कैडर के 1982 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। हिमाचल प्रदेश कैडर के 1985 बैच के आईएएस अधिकारी अग्रवाल को लोकपाल का सचिव नियुक्त किया गया है। रक्षा उत्पादन विभाग के सचिव नियुक्त किए गए चंद्रा कर्नाटक कैडर के 1986 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। वर्तमान में वह रक्षा विभाग के विशेष सचिव हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने फ्रांस दौरे से ठीक एक दिन पहले इतने बड़े पैमाने पर तबादले कर लोगों को चौंका दिया।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें और Twitter पर Follow करें

एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें