नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) आज फ्रांस (France) समेत तमाम देशों की यात्रा पर निकल चुके हैं। तो वहीं खबर है कि फ्रांस की सरकार(Government of  France) राफेल (Rafael aircraft ) के दो और स्क्वैड्रन बेचने का आफर भारत को देने जा रही है। यानि, भारत की वायु सेना (Air force of india) में और 36 राफेल  (Rafael aircraft ) शामिल हो जाएंगे। पीएम मोदी की आज ही फ्रेंच प्रेजिडेंट इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात होगी। इस दौरान रक्षा और समुद्री सहयोग समेत कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर विस्तृत चर्चा होगी। इसी दरम्यान फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रो यह प्रस्ताव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने रखेंगे। इसको स्वीकार करने के पीछे भी कारण ये होंगे कि इन विमानों की कीमत पहले के विमानों से काफी कम बताई जा रही है।

कम होगी नए विमानों की कीमत:
फ्रांस सरकार के जानकार सूत्रों ने बताया कि ये नए विमान फ्रांस की वायुसेना में प्रयोग किए जा रहे राफेल विमानों (Rafael aircraft )  से ज्यादा उन्नत होंगे। इनमें भारत की परिस्थितियों को देखते हुए तमाम तकनीकी बदलाव किए गए हैं। इससे ये विमान और भी ज्यादा घातक सिध्द होंगे।
गौरतलब है कि 2016 में भारत और फ्रांस के बीच 36 रफाल जेट्स (Rafael aircraft ) की खरीद-बिक्री पर दस्तखत हुए थे जिनकी कीमत 7.87 अरब यूरो (करीब 625 अरब रुपये) तय हुई थी। सूत्र बताते हैं कि अब जो अतिरिक्त 36 विमान आफर किए जाएंगे, उनकी कीमत इससे बहुत कम होगी क्योंकि विमान में भारतीय जरूरतों के मद्देनजर किए गए बदलावों, ट्रेनिंग इक्विपमेंट और इन्फ्रास्ट्रक्चर की लागत का भुगतान पहले ही किया जा चुका है। अधिकारियों के मुताबिक, भारत में जिन दो एयरबेस पर रफाल खड़े किए जाएंगे, वहां अतिरिक्त 36 विमानों को रखने के लिहाज से भी पर्याप्त जगह है।

हर महीने को मिलेगा एक रफाल एयरक्राफ्ट!
इंडियन एयर फोर्स को विमानों के 42 स्क्वैड्रन की जरूरत है। अंदाजा लगाया जा रहा है कि फ्रांस दो अतिरिक्त स्क्वैड्रन की कीमत 6 अरब यूरो (करीब 475 अरब रुपए) से भी कम रख सकता है। इंडस्ट्री सोर्सेज बताते हैं कि रफाल को बहुत तेजी से काम करना होगा और उसे भारत को अगले छह साल तक हर महीने एक-एक रफाल डिलिवर करना होगा। भारत को अगले महीने पहला रफाल मिलने की उम्मीद है जब रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और वायु सेना अध्यक्ष बीएस धनोआ फ्रांस दौरे पर जाएंगे। 2016 की डील के मुताबिक, अगले तीन साल में भारत को 36 रफाल युद्धक विमान मिलने हैं।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।