नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को आज यूएई (UAE) के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ऑर्डर ऑफ जायद (Order of Zayed) से नवाजा गया। यह सम्मान अबू धाबी (Abu Dhabi) में पीएम मोदी को क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ( Sheikh Mohammed bin Zayed Al Nahyan) द्वारा प्रदान किया गया। मोदी को ‘ऑर्डर ऑफ जायद’ से भी नवाजे जाने की घोषणा इस साल अप्रैल में हुई थी।

क्या है ऑर्डर ऑफ जायद सम्मान?

ऑर्डर ऑफ जायद यूएई का सर्वोच्च नागरिक सम्मान है। इस अवॉर्ड को यूएई के फाउंडिंग फादर माने जाने वाले शेख जायद बिन सुल्तान अल नाहयान के नाम पर दिया जाता है। प्रधानमंत्री मोदी यूएई के सर्वोच्च नागरिक सम्मान पाने वाले पहले भारतीय हैं।

ऑर्डर ऑफ जायद यूएई का सर्वोच्च नागरिक सम्मान है
ऑर्डर ऑफ जायद यूएई का सर्वोच्च नागरिक सम्मान है।

अब तक इन्हें मिल चुका है यह सम्मान

1995 से अब तक यूएई इस अवॉर्ड से दुनिया के कई बड़े नेताओं को सम्मानित कर चुका है।

– 1995 में पहली बार यूएई ने जापान के क्राउन ऑफ प्रिंस नारुहितो को इस अवॉर्ड से सम्मानित किया था।

– कतर, बहरीन, कुवैत और तुर्कमेनिस्तान के शेख को इस अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है।

– 2007 में पाकिस्तान के तत्कालीन राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ।

– 2007 रूस के तत्कालीन राष्ट्रपति व्लामिदिर पुतिन।

– 2010 में यूएई ने ब्रिटेन की महारानी क्वीन एलिजाबेथ 2।

– 2018 में चीन के राष्ट्रपति शीन जिनपिंग को भी ये सम्मान मिल चुका है।

 

अबू धाबी (Abu Dhabi) में जारी हुआ रूपे कार्ड

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शनिवार को रूपे कार्ड भी जारी कर दिया। उन्होंने यहां व्यापारी वर्ग से मुलाकात की और उनसे भारत में निवेश करने का आग्रह किया। इस दौरान मोदी ने कहा कि राजनीतिक स्थिरता, अनुमानित नीतिगत ढांचा भारत को निवेश के लिए आकर्षक बाजार बनाता है। यूएई में भारत के राजदूत नवदीप सिंह सूरी ने अमीरात पैलेस में रूपे कार्ड के लॉन्च के दौरान कहा कि मध्य पूर्व में संयुक्त अरब अमीरात पहला ऐसा देश है, जहां रूपे कार्ड की शुरुआत की गई।

क्यों खास है इस वक्त अवॉर्ड का दिया जाना

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को इस वक्त यूएई का सर्वोच्च नागरिक सम्मान का मिलना खास है। दरअसल पिछले दिनों भारत ने कश्मीर से अनुच्छेद 370 को खत्म किया है। इसके बाद पाकिस्तान लगातार पूरी दुनिया में भारत को बदनाम करने की कोशिश में लगा हुआ है। पाकिस्तान कश्मीर के मुद्दे पर मुस्लिम देशों का समर्थन जुटाने की कोशिश मे जुटा है। ऐसे में यह सम्मान मिलना साफ करता है कि मुस्लिम देश पाकिस्तान के प्रोपेगैंडा पर यकीन नहीं कर रहे हैं।

कुछ दिनों पहले भारत में यूएई (UAE) के राजदूत अहमद अल बन्ना ने भी कहा था कि यूएई ने जम्मू कश्मीर के पुनर्गठन के मोदी सरकार के फैसले में कुछ भी गलत नहीं पाया और ये पूरी तरह से भारत का आंतरिक मामला है। वहीं पाकिस्तान के अखबारों में पीएम मोदी को अवॉर्ड दिए जाने की आलोचना हो रही है।

मोदी ने कहा यह भारत की 1.3 अरब जनता का सम्मान

इस सम्मान के बारे में बात करते हुए पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा है कि वो इस पुरस्कार के मिलने से बेहद सम्मानित महसूस कर रहे हैं। ये भारत और यूएई की बढ़ती भागीदारी का सबूत है। यह भारत की 1.3 अरब जनता का सम्मान है।

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।