रायपुर। छत्तीसगढ़ में दंतेवाड़ा विधानसभा सीट (Dantewada Assembly Seat) के लिए उपचुनाव की घोषणा के साथ ही दंतेवाड़ा विधानसभा में आदर्श आचार संहिता (Model Code of Conduct) लागू हो गई है। इसके प्रभावशील होने के साथ जिले में कोई भी शासकीय खर्च पर विज्ञापन आदि जारी नहीं किए जा सकेंगे। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू (Chief Electoral Officer Subrata Sahu) ने आज यहां प्रेस कान्फ्रेंस में बताया कि दंतेवाड़ा (Dantewada) विधानसभा सीट के लिए 28 अगस्त को अधिसूचना जारी की जायेंगी और मतदान 23 सितंबर को तथा मतगणना 27 सितंबर को होगी।

देखें  मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू की प्रेस वार्ता

विधानसभा क्षेत्र में कुल 273 मतदान केन्द्र

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने बताया कि इस विधानसभा क्षेत्र में कुल 273 मतदान केन्द्र (Polling Station) हैं, जिनमें से यथासंभव पांच संगवारी मतदान केन्द्र (महिला मतदान केन्द्र) एवं पांच आदर्श मतदान केन्द्र स्थापित किया जाएगा। कम से कम एक मतदान केन्द्र दिव्यांग शासकीय कर्मियों द्वारा संचालित होगा।

256 सेवा मतदाताओं को जारी होंगे मतपत्र

उन्होंने बताया कि इलेक्ट्रानिक ट्रांसफर ऑफ पोस्टल बैलेट के द्वारा विधानसभा क्षेत्र के कुल 256 सेवा मतदाताओं को मतपत्र जारी किए जाएंगे। प्रत्येक मतदान केन्द्र में मतदाता सहायता केन्द्र होगा। निर्वाचन में इवीएम मशीन/ (EVM Machine) वीवीपीएटी का उपयोग किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मतदाता सूची का एक जनवरी 19 की स्थिति में अंतिम प्रकाशन किया जा चुका है। सतत अद्यतीकरण के तहत वर्तमान में मतदाता सूची को अद्यतन करने की कार्यवाही प्रक्रियाधीन है। दंतेवाड़ा विधानसभा में कुल एक लाख 88 हजार 263 मतदाता है। इनमें 89 हजार 747 पुरूष मतदाता एवं 98 हजार 876 महिला मतदाता है।

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।