रायपुर। छत्तीसगढ़ (Chattisgarh) में भूपेश सरकार (Bhupesh Government) के करीबी मोस्ट पॉवरफुल ब्यूरोक्रेट्स जिनकी कार्यशैली, जुदा अंदाज और निर्णय लेने की क्षमता ने प्रशासनिक गलियारों में खूब सुर्खियां बटोरी हैं। यही वजह है कि आज ये भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) के खास सलाहकारों में अपनी अलग पहचान रखते हैं। इन ब्यूरोक्रेट्स में से कुछ चुनिंदा चेहरे ऐसे भी हैं, जिनकी गिनती भीड़ में नहीं बल्कि भूपेश सरकार के चहेतों या चर्चाओं के आधार पर टॉप 10 में की जाती है।

वेब पोर्टल द रूरल प्रेस (The rural press) अपनी रिसर्च बेस्ड खबरों के लिए जाना जाता है। इसबार The rural press की रिसर्च टीम ने छत्तीसगढ़ के प्रशासनिक गलियारों को छान मारकर टॉप-10 बहुचर्चित ब्यूरोक्रेट्स की खास रिपोर्ट तैयार की है। फाइनल रिपोर्ट के पूर्व TRP की टीम ने राज्य के प्रतिष्ठित बुद्धिजीवियों, वरिष्ठ पत्रकारों, रिटायर्ड अफसर, कुछ वर्तमान अधिकारियों (रैंकिंग के नाम वाले अधिकारियों को छोड़कर) व सभी वर्ग के लोगों से चर्चा की। इसके अलावा टीम ने कई सरकारी दफ्तरों में जाकर अपनी रिसर्च पर बारीकी से पड़ताल की।

टीम की रिसर्च (Team research) में छत्तीसगढ़ के कई ब्यूरोक्रेट्स के नाम सामने आए। इन नामों में टीम ने ऐसे टॉप मोस्ट अफसरों का चयन किया, जिनकी चर्चा प्रशासनिक गलियारों में सबसे ज्यादा है। इसी आधार पर TRP ने छत्तीसगढ़ के टॉप-10 ब्यूरोक्रेट्स का नाम फाइनल किया।

क्यों हैं ये सबसे जुदा

छत्तीसगढ़ (Chattisgarh) के इन टॉप-10 अफसरों में कोई अपनी बेहतरीन कार्यशैली के नाम से प्रसिद्ध है, तो कोई व्यवहारकुशलता के नाम से चर्चा में है। किसी का अंदाज उन्हें औरों से जुदा बताता है, तो कोई कड़क मिजाज के लिए जाना जाता है। ऐसी ही अलग-अलग कार्यशैली और निर्णय लेने की क्षमता ने इन अफसरों को प्रशासनिक गलियारों में सबसे जुदा और टॉप पर रखा है।

जानें टॉप-10 में कौन हैं कहां?

1.गौरव द्विवेदी (IAS)

 गौरव द्विवेदी (IAS)

Date of Birth– 04/11/1972
Education– Zoology (Graduation)

उत्तरप्रदेश के रहने वाले 1995 बैच के आईएएस अफसर गौरव द्विवेदी के काम करने का तरीका औरों से बिल्कुल जुदा है। प्रशासनिक गलियारे में ये कड़क मिजाज के साथ ही निर्णय लेने में सफल व साहसी अधिकारी के रूप में जाने जाते हैं। केंद्र में कार्य करने का अनुभव के कारण राष्ट्रीय स्तर पर प्रशासनिक पकड़ अच्छी है।

2. अमिताभ जैन (IAS)


Date of Birth– 21/06/1965
Education– B.E. (Mechanical Engineer), M.Tech. IIT Delhi (Management System)

छत्तीसगढ़ के रहने वाले 1989 बैच के आईएएस अफसर अमिताभ जैन वित्त मामलों के जानकार माने जाते हैं। वहीं इनकी आर्थिक मामलों में पकड़  काफी मजबूत है। केंद्र में 5 साल के कार्यानुभव के कारण केंद्र में इनकी अच्छी पकड़ है।

3. आर. पी. मंडल (IAS)

Date of Birth– 19/11/1960
Education– B.E. (Elec. Eng), M.Tech. (Diploma)

छत्तीसगढ़ के रहने वाले 1987 बैच के आईएएस अफसर आर. पी. मंडल को उनकी व्यवहारकुशलता के कारण जाना जाता है। इन्हें इनके इंजीनियरिंग बैकग्राउंड का भी लाभ मिलता है। वे सड़क पर उतरकर काम करने की शैली के नाम से जनता के बीच काफी मशहूर हैं। वहीं सहयोगी व्यवहार ने इनकी अलग छवि बनाई है। नरवा, गरूवा, घुरवा व बाड़ी योजना में इनका अहम योगदान है। बगैर सामने आए ये गरीबों की मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। सरकारी योजनाओं में ये कम खर्च कर सरकार के पैसे बचाने में माहिर हैं।

4. सी. के. खेतान (IAS)

Date of Birth– 02/07/1961
Education– M.A. (Hindi), M. Phil Hindi (Linguistics), TRG- MBA in Public Services, (Birmingham) UK

बिहार के रहने वाले 1987 बैच के आईएएस अफसर सी.के. खेतान अपनी खास कार्यशैली के चलते सदैव चर्चा में बने रहते हैं। यही वजह है कि प्रशासनिक गलियारों में इनकी खूब चर्चा है। ये 25 देशों का भ्रमण कर चुके हैं। इन्होंने भारते के पहले प्लांड हिल स्टेशन लवासा की रिपोर्ट भी तैयार की है। ये अर्बन डेवलपमेंट के विशेषज्ञ माने जाते हैं। ये राजस्थान के मारवाड़ी परिवार से ताल्लुक रखते हैं। कलेक्टरी के दौरान बस में सफर करने वाले अधिकारी के रूप में शुमार रहे हैं। एक वाकया ऐसा है जब छतरपुर से इनकी विदाई हुई थी तब ट्रेन के जिस कोच में ये सफर करने वाले थे उस ट्रेन के कोच को जनता ने पूरी तरह फूलों से सजा दिया था।

5. राकेश चतुर्वेदी (IFS)

Date of Birth– 25/09/1962
Education– B.E.

छत्तीसगढ़, रायपुर के रहने वाले 1985 बैच के आईएफएस अफसर राकेश चतुर्वेदी को भी इंजीनियरिंग बैकग्राउंड के साथ ही छत्तीसगढ़िया अफसर होने का भरपूर लाभ मिलता रहा है। वहीँ मिलनसार और हरफनमौला अंदाज की वजह से ये प्रतिष्ठित अधिकारियों में शुमार है। इनकी छत्तीसगढ़ की संस्कृति और भाषा पर अच्छी पकड़ है। लोकल होने की वजह से वरिष्ठ पत्रकारों एवं नेताओं के साथ मधुर संबंध हैं। नरवा, गरूवा, घुरवा व बाड़ी योजना में इनका अहम योगदान है।

6. डी.एम. अवस्थी (IPS)

Date of Birth– 01/04/1963
Education– M.A.

उत्तरप्रदेश के रहने वाले 1986 बैच के आईपीएस अफसर डी.एम. अवस्थी कार्य में कसावट, पुलिस की कार्यशैली में सुधार एवं शालीन व्यवहार के कारण जाने जाते हैं।
काम में किसी भी प्रकार की लापरवाही इन्हें कतई बर्दाश्त नहीं हैं। विभाग के निचले तबके के अधिकारियों एवं कर्मचारियों के कंफर्ट लेवल को ध्यान में रखना ही इनकी विशेषता है।

7. पी. अंबलगन (IAS)

Date of Birth– 07/04/1979
Education– B.Sc. (Microbiology), M.Sc. (Applied Micro Biology)

तमिलनाडु के रहने वाले 2004 बैच के आईएएस अफसर पी. अंबलगन समय के साथ चलने वाले अधिकारी माने जाते है। साथ ही पति-पत्नि दोनों के आईएएस होने के कारण प्रशासन में इनका भारी दबदबा है।

8. तारन प्रकाश सिन्हा (IAS)

Date of Birth– 09/07/1975
Education– MA (History)

छत्तीसगढ़ के रहने वाले 2012 बैच के आईएएस अफसर तारन प्रकाश सिन्हा को स्थानीय होने का लाभ मिलता रहा है। वहीं रायपुर में निरंतर सेवाएं देने की वजह से उनकी सभी क्षेत्रों में मजबूत पकड़ है। यही वजह है कि इन्हें सरकार में कई महत्तवपूर्ण जिम्मेदारियां मिलती रही हैं। शांत, सौम्य और व्यवहार कुशल व्यक्तित्व के लिए जाने जाते हैं।

9. जी.पी.सिंह(IPS)

Date of Birth– 08/11/1967
Education– M.Sc.

उत्तरप्रदेश के रहने वाले 1991 बैच के आईपीएस अफसर जी.पी. सिंह काम के प्रति अलर्ट और तेज तर्रार अंदाज के चलते सोशल मीडिया में खूब छाए रहते हैं। इसके साथ ही वे अपनी छवि के प्रति सदैव जागरूक माने जाते हैं। ये मीडिया के साथ काफी कंफर्ट रहने के साथ पर्सनल टच भी रखते हैं। इनका लोकल नेटवर्क काफी तेज है।

10. सौम्या चौरसिया 

Date of Birth– 06 October
Education– B.A. (Arts and Literature)

छत्तीसगढ़ की रहने वाली राज्य प्रशासनिक सेवा 2008 बैच की अधिकारी सौम्या चौरसिया को दुर्ग जिले में कार्य करने का विशेष लाभ मिला है। अच्छी भाषा शैली इनकी विशेषता है। मीडिया से दूरी बनाए रखने का प्रयास करती है। प्रदेश के लिए हमेशा बेहतर करने को तैयार रहती हैं।

नोटः जन्मतिथि, शिक्षा, कैडर की जानकारी सरकारी वेबसाइट के अनुसार।