रायपुर। शहर के आजाद चौक पर स्थित मां शारदा विद्या मंदिर (Maa Sarada Vidya Mandir, Raipur) के प्रार्थना हॉल के छज्जे का प्लास्टर जोरदार धमाके के साथ नीचे गिर गया। गनीमत यह है कि कोई भी छात्र इस छज्जे से घायल नहीं हुआ। आपको बता दें कि आदर्श भवन के प्रथम तल में संचालित हो रहे इस स्कूल (School) में प्लास्टर की चपेट में आने से पालक और बच्चे बाल-बाल बचे हैं। यहां एक बड़ा हादसा होते-होते टल गया।

मां शारदा विद्या मंदिर हायर सेकेंडरी में प्रार्थना हॉल के छज्जे का बहुत बड़ा टुकड़ा जैसे ही नीचे गिरा उससे जोर की आवाज आई। जिसके बाद स्कूल में हड़कंप मच गया। यह अच्छी खबर है कि हादसे के वक्त बच्चे, परिजन हॉल में मौजूद नहीं थे।

स्कूल की प्राचार्या किरण मानिकपुरी ने बताया कि छज्जा में दो जगह पानी भर जाने की वजह से वो पूरी तरह फूल गया था। रॉड से धक्का देने से अचानक पूरा प्लास्टर भरभरा कर नीचे गिर गया। प्राचार्य ने कहा कि अभी दो दिन की छुट्टी है। इस दौरान छत की मरम्मत कराई जाएगी।

प्लास्टर गिरने से किसी तरह की जन-हानि नहीं हुई है लेकिन कभी भी हो बड़ा हादसा हो सकता है। आपको बता दें कि इस स्कूल में लगभग 500 बच्चे पढ़ते हैं। पहली कक्षा से बारहवीं तक की कक्षाएं यहां संचालित हो रही हैं। स्कूल की बिल्डिंग इतनी जर्जर हो चुकी है कि चारों ओर से पानी टपकता है। हैरत की बात यह है कि प्रदेश की राजधानी में इस तरह का दूसरा हादसा है। इसके बावजूद स्कूल शिक्षा विभाग न ही शासन द्वारा इस ओर ध्यान दिया जा रहा है। शहर में शिक्षा के मंदिर की हालत ऐसी है तो दूर-दराज के क्षेत्रों में स्कूल की हालत क्या होगी यह अपने आप में एक बड़ा सवाल है।

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।