रायपुर। शिक्षक दिवस (Teachers Day) के अवसर पर रोटरी क्लब ऑफ रॉयल (Rotary Club of Royal) के सेवाभावी रोटेरियंस (Rotarian) द्वारा चलते कदम एक पहल के तहत स्कूली बच्चों को जूतों का वितरण किया गया। करीब 250 स्कूली बच्चों (School children) को रोटरी क्लब आफ रॉयल के सदस्यों द्वारा जूते प्रदान किए गए।

शासकीय स्कूल तेंदुआ, हिरापुर (Government School Tendua, Hirapur) में रोटरी क्लब ऑफ रॉयल  (Rotary Club of Royal) के प्रेसीडेंट इरफान बुखारी (Irfan Bukhari) ने बच्चों को अपने हाथों से जूते पहनाए। सदस्यों ने बच्चों के बीच जाकर शिक्षक दिवस (Teachers Day) के इस मौके को खास बनाया। जब रोटेरियन्स ने बच्चों को जूते बांटे तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा।

शिक्षक समाज का आईना होते हैं। उनके बगैर समाज का विकास संभव नहीं है। उनकी सहभागिता का मोल कोई नही चुका सकता। समाज के विकास में उनके अमूल्य योगदान को देखते हुए शिक्षक दिवस पर स्कूल के शिक्षकों का सम्मान भी संस्था के सदस्यों द्वारा किया गया। इस अवसर पर रोटरी के डिस्ट्रिक्ट गर्वनर रंजीत सिंह सैनी (Ranjit Singh Saini) भी मौजूद रहे।

रोटरी क्लब ऑफ रॉयल के सेकरेटरी सोम अग्रवाल (Som agarwal) का कहना है कि संस्था का मुख्य उद्देश्य ही जरूरतमंदों की सेवा करना है। आने वाले समय में भी समाज सेवा के क्षेत्र में कई योगदान संस्था द्वारा किया जाएगा। चाहे वह शिक्षा का क्षेत्र हो या फिर स्वास्थ्य का क्षेत्र हो।

‘चलते कदम’ के तहत 2500 स्कूली बच्चों को बांटे जाएंगे जूते

संस्था के मीडिया प्रभारी राजीव मूंदड़ा (Rajeev Mundra) व आशीष ड्रोलिया (Ashish Droliya) ने जानकारी दी कि हमने अपने साल भर कार्य करने की रूपरेखा तैयार कर रखी है जिसमें कॉलेज के स्टूडेंट का थैलेसिमिया टेस्ट करवायेंगे। चलते कदम प्रोजेक्ट के तहत करीब 2500 स्कूली बच्चों को जूते उपलब्ध कराए जाने हैं। कैंसर की जांच के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में स्क्रीनिंग वैन संचालित कराए जाएंगे। यहां के लोगों को मालूम ही नहीं चल पाता कि उन्हे कैंसर है और वे आखिरी स्टेज तक पहुंच जाते हैं। तीन अलग-अलग स्टेज की जांच के पश्चात उन्हें अस्पताल तक उपचार के लिए दाखिला कराने तक में मदद भी संस्था द्वारा की जाएगी। इसके लिए वेदांता बाल्को हॉस्पिटल की टीम का सहयोग लेंगे। इतना ही नहीं ब्लड डोनेशन, वृक्षारोपण, स्वच्छता अभियान से लेकर कई समाजिक कार्यों में रोटेरियंस अपनी सहभागिता निभाते हैं।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।