भोपाल। भोपाल के छोटा तालाब के खटलापुरा घाट (Khatlapura Ghat of Chhota Talab) पर शुक्रवार को भोर तकरीबन 4:30 बजे गणपति विर्सजन (Ganpati immersion) करने गए लोगों से भरी दो नावें पलटने से 12 लोगों की डूबने से मौत (12 people die due to drowning) हो गई। वहीं लोगों ने प्रयास कर के 6 लोगों को जिंदा बचा लिया (Saved 6 people alive)। इसके बाद भोपाल प्रशासन की नींद टूटी और अब भोपाल कलेक्टर नावों से तालाबों के भीतर जाकर मूर्ति विसर्जन करने पर रोक लगा दिया है। घटना के मजिस्ट्रियल जांच के आदेश (Order of magisterial inquiry) दिए गए हैं। तो वहीं नाव चलाने वाले दोनों मल्लाहों पर केस दर्ज किया गया है। प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने मृतकों (Chief Minister Kamal Nath )  के परिजनों को 4-4 लाख रुपए मुआवजे की घोषणा की है।

25 लोग सवार थे नावों पर:

प्रत्यक्षदर्शियों ने नाम उजागर नहीं करने की शर्त पर बताया कि दोनों नावों पर 25 लोग सवार थे। किसी ने भी लाइफ जैकेट नहीं पहनी थी। दो नावें आपस में बंधी हुई थीं, इनके बीच में मंच बनाकर विसर्जन के लिए प्रतिमा रखी थी। नावों पर करीब 20-25 लोग सवार थे। सभी की उम्र 27-28 साल उम्र थी। जैसे ही प्रतिमा विसर्जित करते वक्त एक नाव पलटी तो लोग दूसरी पर कूद गए। संतुलन बिगड़ने के चलते दूसरी नाव भी डूब गई।

15-30 साल के बीच थी मृतकों की उम्र:

जिन 12 युवकों के शव निकाले गए, उनके नाम परवेज खान (15), करण (16), अर्जुन शर्मा (18), राहुल मिश्रा (20), हर्ष (20), सन्नी ठाकरे (22), विशाल (22), करण (26), विक्की (28), राहुल वर्मा (30), रोहित मौर्य (30)और एक युवक की अस्पताल में मौत हुई है।

अंधेरे में प्रशासन:

इस हादसे को लेकर प्रशासन किस कदर अंधेरे में है इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उसने तमाम अवाम से कहा है कि
जिन परिवारों के लड़के लापता हैं, हमें सूचित करें। वहीं, पुलिस बस्ती में जाकर लोगों से पूछताछ कर रही है कि विसर्जन के लिए कौन-कौन आए थे?

प्रशासन ने तालाबों के अंदर विसर्जन पर लगाई रोक:

हादसे के बाद आखिरकार प्रशासन की तंद्रा टूटी और प्रशासन ने तालाबों के अंदर जाकर मूर्तियों के विसर्जन पर रोक लगा दी।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।