नई दिल्ली। इस बार दिल्ली की राज्य सरकार (State government) प्रो-एक्टिव कदम उठा रही है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Chief Minister Arvind Kejriwal) ने एक बार फिर ऑड-ईवन का फॉर्मूला लागू करने की बात कही, तो इस पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Union Minister Nitin Gadkari) ने कहा कि अब इसकी जरूरत नहीं है। लेकिन इसी बीच प्रदूषण को कम करने के दावों को लेकर केंद्र और राज्य सरकार आमने-सामने हैं।

दिल्ली वालों को 24 घंटे बिजली मिलती है

दरअसल, अरविंद केजरीवाल (Chief Minister Arvind Kejriwal) ने दावा किया है कि उनकी सरकार के द्वारा कई ऐसी योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिनसे प्रदूषण में कमी आई है। केजरीवाल ने कहा कि आज से तीन-चार साल पहले दिल्ली में लाखों जनरेटर इस्तेमाल में आते थे, लेकिन अब दिल्ली वालों को 24 घंटे बिजली मिलती है ऐसे में जनरेटर की जरूरत ही नहीं है। इसके अलावा अरविंद केजरीवाल की ओर से अब मास्क बांटने, जागरुकता अभियान चलाने समेत कई प्लान की बात कही जा रही है।

केंद्र सरकार ने अपनी पीठ थपथपाई

हालांकि, अरविंद केजरीवाल (Chief Minister Arvind Kejriwal) के द्वारा ऑड-ईवन लागू किए जाने से नितिन गडकरी सहमत नहीं हैं। लेकिन दिल्ली में प्रदूषण की आई कमी को लेकर उन्होंने अपनी केंद्र सरकार की पीठ थपथपाई है। (Union Minister Nitin Gadkari) नितिन गडकरी ने कहा है कि अब दिल्ली को ऑड ईवन की जरूरत नहीं है, इससे फायदा नहीं बल्कि लोगों को परेशानी होगी।

नितिन गडकरी ने इस दौरान उनके कार्यकाल में बने ईस्टर्न-एक्सप्रेस पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे और रिंग रोड जैसे प्रोजेक्ट को गिनाया और कहा कि अब दिल्ली में 50 हजार से अधिक वाहन बाहर से होकर ही गुजर जाते हैं ऐसे में प्रदूषण में काफी कमी आई है।

केंद्रीय मंत्री के अलावा दिल्ली बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी का कहना है कि दिल्ली सरकार प्रदूषण के खिलाफ लड़ाई में कोई काम नहीं कर रही है, प्रदूषण पर अरविंद केजरीवाल कन्फ्यूज़ हैं।

सिर्फ जनता को धोखा देने वाली बात है

कांग्रेस नेता जेपी अग्रवाल ने इस फैसले पर कहा है कि ये सिर्फ जनता को धोखा देने वाली बात है, इनके पास कोई ठोस रणनीति नहीं है। अग्रवाल ने कहा कि अगर 25 फीसदी प्रदूषण कम हुआ है, तो आपकी वजह से या फिर मौसम में बदलाव की वजह से।

गौरतलब है कि इससे पहले भी जब ये प्रोजेक्ट कार्यरत थे तब भी गडकरी की ओर से प्रदूषण में कमी आने का दावा किया गया था। उन्होंने कहा है कि अभी भी दिल्ली में 50 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है, जिससे प्रदूषण में कमी आएगी और दो साल में स्थिति और भी बेहतर होगी।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।