नई दिल्ली। भारतीय​​ रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने भी मान लिया है कि GDP के आंकड़े अनुमान से भी खराब हैं। देश की अर्थव्यवस्था में रफ्तार लाने सरकार ने कई अहम फैसले लिए हैं। आरबीआई गवर्नर का कहना है कि खाद्य महंगाई दर को लेकर कोई चिंता नहीं है। दाल, सब्जियों की कीमत को लेकर भी वो चिंतित नहीं है। यह एक साल के लिए साइ​कलिक होता है।

जीडीपी के आंकड़े अनुमान से कमजोर

वित्त वर्ष 2020 में 6.9 फीसदी GDP लक्ष्य पर RBI गवर्नर का कहना है कि GDP के आंकड़े अनुमान से भी खराब रहे हैं। 5 फीसदी GDP आना बहुत ज्यादा हैरान करने वाला है। MPC ने इकोनॉमी में स्लोडाउन को मान लिया है। ग्रोथ में तेजी लाना RBI की सबसे बड़ी प्राथमिकता है लेकिन अभी कोई भी डाटा बताना व्यवहारिक नहीं है।

महंगाई के संबंध में शक्तिकांत दास ने कहा कि खाने-पीने की चीजों की कीमतों में तेजी से चिंता नहीं है। दाल, सब्जी की कीमतें भी अभी अनुमान के मुताबिक ही है। कुछ चीजों की कीमतों में तेजी ग्रामीण आय के लिए अच्छा है। अंडे और दूध की कीमतों में तेजी सिर्फ शहरों में असर डालती है।

सऊदी अरामको पर ड्रोन हमले पर शक्तिकांत दास का कहना है कि हमले का असर समझने में अभी वक्त लगेगा। सऊदी तेल फील्ड पर हमले से पूरी दुनिया पर असर होगा। अरामको का मामला अगर लंबे समय तक होता है तो इसका असर हमारे राजकोषीय घाटे पर कुछ हद तक बढ़ेगा। अरामको पर इस हमले के बाद वैश्विक बाजार में कच्चे तेल के भाव से लेकर करंसी तक पर भी असर पड़ेगा।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।