• वरिष्ठ आईएएस और पीएल पुनिया की गुप्त मुलाकात 

  • नए सीएस को लेकर आईएएस लॉबी में चर्चा हुई तेज

रायपुर। एक वरिष्ठ आईएएस ने गुप्त रूप से छत्तीसगढ़ प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया (PL Punia) से मुलाकात की है। हालांकि इस गुप्त मुलाकात में किन मसलों पर चर्चा हुई है इसकी जानकारी किसी को नहीं है। मगर यह तो तय है कि इस गुपचुप मुलाकात कि खबर बाहर आने के बाद आईएएस (IAS) लॉबी में नए सीएस को लेकर चर्चा तेज हो गई है।

चर्चा तो इस बात को लेकर भी है कि नई सरकार बनने के बाद प्रदेश में दो पॉवर सेन्टर है। एक स्वयं सीएम भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) और दूसरे प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया (PL Punia)। छत्तीसगढ़ में नई सरकार के गठन के बाद से ही पीएल पुनिया (PL Punia) का जबरदस्त दखल है। उनकी राय को भूपेश बघेल दरकिनार नही करेंगे। यही वजह है कि सीके खेतान की पुनिया से मुलाकात को लेकर नए सीएस की कवायद की नजर से देखा जा रहा है।

बहरहाल भूपेश सरकार पहले ही वर्तमान सीएस सुनील कुजूर (CS Sunil Kujur) के 6 महीने सेवा वृद्धि के लिये केंद्र को पत्र लिख चुकी है। दरअसल सीएस सुनील कुजूर (CS Sunil Kujur) अगले महीने अक्टूबर में सेवानिवृत हो रहे हैं, अगर केंद्र से सेवावृद्धि की स्वीकृति मिलती है तो सुनील कुजूर अप्रैल 2020 तक सीएस बने रहेंगे।

4 आईएएस हैं सीएस की रेस में

सुनील कुजूर के सेवानिवृत्त होने के बाद 1987 बैच के सीके खेतान (CK Khaitan) के साथ 3 और आईएएस सीएस की पात्रता रखते हैं। 1987 बैच के आरपी मंडल (R.P. Mandal), 1985 बैच के एन बैजेन्द्र कुमार (N. Baijendra Kumar) और 1986 बैच के आलोक शुक्ला (Alok Shukla) का नाम सीएस की लाइन में हैं।

हालांकि आलोक शुक्ला का नाम नान मामले में फंसा हुआ है, इसलिये उन्हें सीएस की रेस से तकरीबन बाहर माना जा रहा है। अब बचें हैं एन बैजेंन्द्र कुमार जो वर्तमान में NMDC के चेयरमैन हैं। एनएमडीसी ने भी नए सीएमडी की तलाश जारी कर दी है। ऐसी जानकारी है कि नवंबर-दिसंबर माह तक एनएमडीसी को नया सीएमडी मिल सकता है। ऐसे में इस बात को हवा मिल रही है कि एन बैजेंन्द्र कुमार की छत्तीसगढ़ वापसी हो सकती है।

NMDC में नए CMD की खोज
NMDC में नए CMD की खोज

टीआरपी की एनालिसिस रिपोर्ट

सीके खेतान, आरपी मंडल और एन बैजेंन्द्र कुमार के बीच मुकाबला कांटे का है। मगर टीआरपी की एनालिसिस रिपोर्ट के मुताबिक 1987 बैच के आरपी मंडल (R.P. Mandal) का पलड़ा थोड़ा भारी नजर आ रही है। दरअसल वर्तमान में आरपी मंडल सीएम भूपेश बघेल की महत्तवकांक्षी नरवा गरवा घुरवा व बारी योजना संभाल रहे हैं। ऐसे में उन्हें सीएस का पदभार भी संभालने को दिया जा सकता है। हालांकि इसमें भी कोई दो राय नहीं है कि सीके खेतान, आरपी मंडल और एन बैजेंन्द्र कुमार के बीच कॉम्पिटिशन है। ऐसे में नया सीएस वही होगा जो प्रदेश के साथ-साथ केंद्र, दोनों ही पॉवर सेंटर को साध पायेगा।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।