रायपुर। छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में बस्तर (Bastar) संभाग के दंतेवाड़ा उपचुनाव (Dantewada By-Election) में प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम (EVM) में कैद हो गयी है। 27 सितंबर को इस उपचुनाव के नतीजे भी जारी हो जाएंगे। अब बारी चित्रकोट उपचुनाव (Chitrakot By poll) की है। विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के दबदबे के बाद यह उपचुनाव बीजेपी के लिए बड़ी चुनौती है।

कांग्रेस है मजबूत

पिछले चुनावों में यहां आंकड़ों के हिसाब से कांग्रेस (Congress) बीजेपी (BJP) की अपेक्षा ज्यादा मजबूत नजर आ रही है। बीजेपी को इस सीट पर जीत के लिए एड़ी चोटी का जोर लगाना होगा। आपको बता दें कि बस्तर (Bastar) के चित्रकोट विधानसभा (Chitrakot By-Election) सीट पर 21 अक्टूबर को मतदान होगा और 24 अक्टूबर को नतीजे आएंगे। चित्रकोट से पिछले विधानसभा चुनाव (Assembly Election) में विधायक कांग्रेस के दीपक बैज (Deepak Baij) चुने गए थे। कांग्रेस के इस नेता को पार्टी ने 2019 लोकसभा चुनावों (Lok Sabha Election) में अपना उम्मीदवार बनाया। यहां भी दीपक ही जीते और यह सीट खाली हो गई थी।

 क्या कहते हैं आंकड़े

साल 2018 में हुए विधानसभा और 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी उम्मीद्वार बैदुराम कश्यप, कांग्रेस प्रत्याशी दीपक बैज से काफी पीछे नजर आए थे। विधानसभा चुनाव 2018 में चित्रकोट विधानसभा क्रंमांक 87 से कांग्रेस प्रत्याशी दीपक बैज को 62 हजार 616 वोट मिले। वहीं बीजेपी के लच्छुराम कश्यप को 44 हजार 846 वोट मिले। यानी जीत और हार का अंतर 17 हजार 770 वोटों का था। लोकसभा चुनाव 2019 में फिर से दोनों ही प्रत्याशी आमने सामने थे। इस सीट से चुनाव में दीपक बैज को 4 लाख 2 हजार 527 वोट मिले, जबकि बैदुराम कश्यप को 3 लाख 63 हजार 545 वोट ही मिले थे।

जीत के अपने दावे

चित्रकोट उपचुनाव में कांग्रेस (Congress) के लिए इस सीट पर पकड़ मजबूत करने के लिए यह एक अच्छा मौका है। बीजेपी (BJP) इस सीट पर अपनी साख बचाने के लिए उपचुनाव लड़ेगी। लोकसभा में दीपक बैज के जीतने के बाद से ही बीजेपी ने यहां तैयारी शुरू कर दी थी। बीजेपी ने दावा किया है कि चुनाव परिणाम बीजेपी के पक्ष में होंगे। वहीं कांग्रेस का कहना है कि यह सीट उनके ही खाते में जा रही है। चुनाव में चेहरा भले ही दीपक बैज का नहीं है लेकिन उनके द्वारा किए गए कार्यों के बदले जनता उन्हें वोट देगी।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।