नई दिल्ली। आईआरसीटीसी (IRCTC) एक बैंक के सहयोग से एनईआर की पहली कारपोरेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) में यात्रियों को एक बड़ी सुविधा देने की तैयारी कर रहा है। इसके तहत यात्री जल्द ही चलती ट्रेन से पैसा निकाल सकेंगे। आईआरसीटीसी (IRCTC) के प्रस्ताव पर एक बैंक ट्रेन में एटीएम (ATM) लगाने जा रहा है। हालांकि इसमें कुछ औपचारिकताएं शेष हैं। जल्द ही एटीएम (ATM) लगाने का काम भी शुरू हो जाएगा। इसमें एटीएम (ATM) सेवा शुरू होने के बाद यह देश की पहली ऐसी ट्रेन बन जाएगी जिसके यात्री चलती ट्रेन से पैसा निकाल सकेंगे।ab kya hoga koi mere

कहा जा रहा है कि पूरी ट्रेन में दो एटीएम (ATM) लगेंगे। मसलन पांच कोच पर एक एटीएम (ATM)। यह एटीएम (ATM) जीपीएस आधारित होगा। इससे एटीएम (ATM) में अधिकांश समय में नेटवर्क कवरेज रहेगा और यात्री चलती ट्रेन में कहीं से भी पैसा निकाल सकेंगे। यात्रियों को इसके लिए कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं देना होगा।

एटीएम (ATM) की सुरक्षा ट्रेन में चलने वाले गार्ड के जिम्मे ही होगी। संभावना जताई जा रही है 4 अक्टूबर (उद्घाटन) के पहले ट्रेन में एटीएम (ATM) इंस्टाल कर दिए जाएंगे। ‘तेजस’ एक्सप्रेस (Tejas Express) में लखनऊ से नई दिल्ली के टिकट की कीमत एसी चेयरकार के लिए 1,125 रुपए और एक्जीक्यूटिव चेयरकार के लिए 2,310 रुपए होगी।

लखनऊ और दिल्ली के बीच 478 की दूरी का रास्ता यह ट्रेन 6.15 घंटे में पूरा कर लेगी। यह ट्रेन लखनऊ से सुबह 6 बजकर 10 मिनट पर चलेगी और दोपहर 12 बजकर 25 मिनट पर दिल्ली पहुंच जाएगी। यह कानपुर और गाजियाबाद में रुकेगी।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें और Twitter पर Follow करें 
एक ही क्लिक में पढ़ें The Rural Press की सारी खबरें