राजधानी के कारोबारी की पचमढ़ी में हत्या, दुर्ग के ठेकेदार के गनमैन ने मारी गोली, मृतक का रायपुर में आज अंतिम संस्कार

रायपुर। मध्यप्रदेश के पचमढ़ी (Pachmarhi) में राजधानी के अरबपति कारोबारी कपिल कक्कड़ (Kapil Kakkad) की गोली मारकर हत्या कर दी गई है। कपिल कक्कड़ बाईकर ग्रुप (Bike Group) के आयोजन में रायपुर से बाईक राइडिंग कर पचमढ़ी पहुंचे थे। जहां एक पार्टी में हनी उर्फ हरसिमरन से कपिल का विवाद हो गया। कपिल ने पार्टी में निजी गनमैन को शामिल नहीं करने पर ऐतराज जताया था। जिसपर हरसिमरन ने अपने बॉडी गार्ड धर्मपाल को गोली मार देने को कहा और धर्मपाल ने कपिल कक्कड को गोली मार दी। कपिल की घटना स्थल पर ही मौत हो गई घटना के बाद से पूरे इलाके में सनसनी फैल गई पुलिस ने दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।

छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने अनुसूचित जाति वर्ग का आरक्षण 2021 की जनगणना के बाद बढ़ाने का किया ऐलान

सीएम भूपेश बघेल (Chhattisgarh CM Bhupesh Baghel) ने रविवार को अनुसूचित जाति वर्ग के 13 फीसदी आरक्षण किये जाने पर इंडोर स्टेडियम में आयोजित सम्मान समारोह में कहा कि समाज के सभी वर्ग को न्याय दिलाना सरकार की प्राथमिकता है। सीएम ने कहा कि वर्तमान में 2011 की जनगणना (Census) के आधार पर प्रदेश में आरक्षण दिया गया है। एससी वर्ग के लोगों का आरक्षण 2021 की जनगणना के आधार पर और बढ़ाया जाएगा। गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) सरकार ने अनुसूचित जाति का आरक्षण 13 फीसदी, पिछड़ा वर्ग को 27 फीसदी अनुसूचित जनजाति वर्ग को 32 फीसदी आरक्षण और गरीब सामान्य वर्ग को 10 फीसदी आरक्षण लागू किया है।

छत्तीसगढ़ की आबादी 2021 में हो जाएगी 3 करोड़

देश के साथ ही छत्तीसगढ़ में 2021 की जनगणना की तैयारी शुरू हो चुकी है। छत्तीसगढ़ में बीते सात दशक के औसत वृद्धि दर के हिसाब से ये अनुमान लगाया जा रहा कि छत्तीसगढ़ की आबादी 3 करोड़ के पार पहुंच सकती है। 1951 में छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की आबादी करीब 75 लाख थी और 2021 में चार 1951 की तुलना में चार गुना तक होने का अनुमान है। 1961 से 1971 के बीच प्रदेश की जनसंख्या वृद्धि दर 27.12 फीसदी दर्ज हुई थी। उसके बाद से लगातार वृद्धि दर घटती रही और 2011 में 18.27 फीसदी रही है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें और Twitter पर Follow करें एक ही क्लिक में पढ़ें The Rural Press की सारी खबरें