गांधी जयंती पर भूपेश सरकार की सौगात, आमजन के लिए पांच बड़ी योजनाओं का होगा आगाज

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) की सरकार महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती (Mahatma Gandhi Jayanti) पर प्रदेशवासियों को बड़ी सौगात देने जा रही है। इस मौके पर सरकार बच्चों से कुपोषण दूर करने सुपोषण अभियान की शुरुआत करने जा रही है। उसके साथ ही ग्रामीण इलाकों में लोगों को स्वास्थ्य सेवा देने हाट बाजार क्लिनिक योजना, गरीब स्लम बस्तियों के लिए शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना, सभी को आनाज उपलब्ध कराने पीडीएस सिस्टम के साथ मुख्यमंत्री वार्ड योजना का आज शुभारंभ किया जाएगा।

छत्तीसगढ़ सरकार के 82 फीसदी आरक्षण पर हाईकोर्ट में बहस पूरी, फैसला सुरक्षित

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) सरकार द्वारा अनूसूचित जनजाति को 32 फीसदी अनूसूचित जाति को 13 फीसदी, पिछड़ा वर्ग को 27 फीसदी गरीब सवर्ण को 10 फीसदी आरक्षण लागू करने के मामले पर हाईकोर्ट में मंगलवार को सुनवाई पूरी हो चुकी है। बिलासपुर हाईकोर्ट (Bilaspur High Court) ने रोक लगेगी या आरक्षण जारी रहेगा उस पर फैसला सुरक्षित रख लिया है।

छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी हाईकोर्ट से नहीं मिली राहत, हो सकती है गिरफ्तारी

छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी (Former CM Ajit Jogi) की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। अजीत जोगी को बिलासपुर हाईकोर्ट से एक बड़ा झटका लगा है। हाईकोर्ट में अजीत जोगी की फर्जी जाति मामले में दर्ज एफआईआर को निरस्त करने की मांग की थी जिसे कोर्ट ने खारिज कर दिया है। अब मामले में पुलिस पूर्व सीएम अजीत जोगी को गिरफ्तार कर सकती है।

छत्तीसगढ़ विधानसभा का विशेष सत्र आज से 2 दिन तक होगी, गांधीमय रहेगा विधानसभा 

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती (Mahatma Gandhi Jayanti) के अवसर पर विधानसभा (Chhattisgarh Assembly) को दो दिनी सत्र आज से शुरू हो रहा है। विशेष सत्र इसलिए खास रहेगा क्योंकि सभी विधायक खादी के वस्त्र पहने हुए नजर आएंगे। दो दिनों के सत्र के महात्मा गांधी से संबंधित कार्यक्रम भी आयोजित किये जाएंगे। इस अवसर पर राज्यपाल अनुसुईया उईके भी रहेंगी मौजूद।

छत्तीसगढ़ में 10 फीसदी से ज्यादा बच्चे छठवीं से आठवीं तक छोड़ देते है पढ़ाई, नीति आयोग की रिपोर्ट से हुआ खुलासा 

छत्तीसगढ़ में स्कूल शिक्षा (School Education Chhattisgarh) के सुधार के सरकार के दावे हैं लेकिन नीति आयोग (NITI Aayog) द्वारा जारी स्कूल एजुकेशन क्वालिटी इंडेक्स (School Education Quality Index) की रिपोर्ट में चौकाने वाले आंकड़ें आए हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि छत्तीसगढ़ के सरकारी स्कूल में कक्षा छठवीं से आठवीं तक में ही 10 फीसदी बच्चे पढ़ाई छोड़ देते हैं।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें और Twitter पर Follow करें एक ही क्लिक में पढ़ें The Rural Press की सारी खबरें।