रायपुर। महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की 150 वीं जयंती के अवसर पर कंडेल (Kandel, Dhamtari) से पदयात्रा का आगाज हो गया है। जिसमें सीएम भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) , पीसीसी चीफ मोहन मरकाम (Mohan Markam) सहित कई कांग्रेसी कार्यकर्ता शामिल हुए। इस मौके पर सभा को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा कि यह ऐसी पावन धरती है जहां महात्मा गांधी का पदार्पण हुआ था, हमने इस मिट्टी को माथे से लगाया है।

सीएम ने कहा कि जब देश और दुनिया में गांधीजी की 150 वीं वर्षगांठ मनाई जा रही है तो हम सभी यहां से पदयात्रा कर रहे हैं। महात्मा गांधी के अहिंसा के संदेश को सभी ने स्वीकार किया है। मीरा, गौतम बुद्ध और भारत के संत महात्माओं के कामकाज की झलक अगर किसी में दिखता है तो वे गांधी हैं। उन्होंने कहा कि गांधीजी ने सत्य और अहिंसा के हथियार से अंग्रेजों को भारत से बाहर उखाड़ फेंका। इसके पहले अहिंसक लड़ाई का ऐसा कोई उदाहरण नहीं देखने मिला। सीएम ने कहा कि उनके कथनी और करनी में अंतर नहीं हुआ करता था। जो कहते थे वे करते थे।

गोडसे और उसकी विचारधारा के लोगों ने मारा गांधी को  

पदयात्रा के दौरान उन्होंने कहा गांधीजी को अंग्रेजों ने नहीं मारा, गांधीजी की हत्या की कई बार साजिश की गई। कभी गोली मारने तो कभी रेल की पटरी उखाड़ने की साजिश रची गई। सीएम (Bhupesh Baghel) ने कहा कि गोड़से और उसकी विचारधारा के लोगों ने गांधीजी को मारने का काम किया। उनका मजदूरों, किसानों और गरीबों के लिए काम करना पसंद नहीं आया।

गांधी जी के नाम से महाविद्यालय खोलने की घोषणा

सीएम ने कहा कि छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की सरकार देश में पहली सरकार है जिसने 2500 रु समर्थन मूल्य दिया, 4000 रु में तेंदुपत्ता खरीदा। जबकि पिछली सरकार ने इसके ठीक विपरीत काम किया। उन्होंने कहा कि आज छत्तीसगढ़ की बड़ी आबादी कुपोषण से पीड़ित है, हमें मजबूत छत्तीसगढ़ बनाने सभी वर्गों को मजबूत करना होगा। इसके साथ ही उन्होंने कंडेल में गांधी जी के नाम से महाविद्यालय खोलने की भी घोषणा की। साथ ही सीएम भूपेश बघेल ने माडमसिल्ली बांध का नाम छोटेलाल श्रीवास्तव के नाम पर रखने का ऐलान किया।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें और Twitter पर Follow करें एक ही क्लिक में पढ़ें The Rural Press की सारी खबरें