रायपुर। देश में एक ओर जहां मंदी का माहौल है, वहीं छत्तीसगढ़ में ऑटोमोबाइल सेक्टर (automobile sector) में सर्वाधिक वृद्धि दर दर्ज की गई है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सरकार (chhattisgarh govt) द्वारा किसानों की कर्जमाफी और 2500 रुपए प्रति क्विंटल धान का समर्थन मूल्य (एमएसपी) देने के साथ ही लिए गए अन्य फैसलों से छत्तीसगढ़ के बाजारों में रौनक है। जिसका असर ऑटोमोबाइल सेक्टर में भी दिखाई दे रहा है।

आर्थिक जगत के एक प्रमुख अखबार द्वारा देश के विभिन्न राज्यों में ऑटोमोबाइल सेक्टर (Automobile sector) में वृद्धि के संबंध में जारी किये गए एनालिसिस में छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) पूरे देश में अव्वल है। अखबार द्वारा किए गए एनालिसिस के अनुसार इस वर्ष अप्रैल से लेकर सितंबर माह तक ऑटोमोबाइल सेक्टर में देश के सभी राज्यों में सर्वाधिक वृद्धि छत्तीसगढ़ में दर्ज की गई है।

छत्तीसगढ़ में ऑटोमोबाइल सेक्टर में 13 प्रतिशत वृद्धि 

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में सभी प्रकार के वाहनों के आरटीओ (RTO) में रजिस्ट्रेशन में 13 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। छत्तीसगढ़ के बाद सर्वाधिक वृद्धि पश्चिम बंगाल में 7 प्रतिशत, बिहार और असम में 4 प्रतिशत , जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में 2- 2 प्रतिशत तथा राजस्थान में 1 प्रतिशत वृद्धि ऑटोमोबाइल सेक्टर में दर्ज की गई है।

अखबार के आकलन के अनुसार इस वर्ष माह अप्रैल से सितंबर तक ऑटोमोबाइल सेक्टर (Automobile sector) में सर्वाधिक 19 प्रतिशत गिरावट गोवा में, इसके बाद 14 प्रतिशत गिरावट महाराष्ट्र में , दिल्ली ,पंजाब और उत्तराखंड राज्यों में 13 प्रतिशत की गिरावट, झारखंड और गुजरात में 11 प्रतिशत, तमिलनाडु में 10 प्रतिशत, कर्नाटक में 8 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है । इसी प्रकार ओडीशा में 6 प्रतिशत की गिरावट और हिमाचल प्रदेश में 2 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।