आज सेजबहार से होते हुए गांधी मैदान पहुंचेगी गांधी यात्रा

रायपुर। महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की 150वीं जयंती के मौके पर कांग्रेस (Congress) की गांधी यात्रा शुरू की है। जो आज रायपुर के सेजबहार (Sejbahar) से होकर डूंडा से होते हुए गांधी मैदान पहुंचेगी। आपको बता दें कि गांधी यात्रा (Gandhi march) कंडेल से शुरू हुई थी जो बुधवार को सेजबहार पहुंची थी।  जो आज आगे बढ़ेगी, पदयात्रा में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel), पीसीसी अध्यक्ष मोहन मरकाम (PCC Mohan Markam) समेत कांग्रेस के बड़े नेता शामिल होंगे।

प्रदेश में शराबबंदी को लेकर सरकार को घेर सकता है विपक्ष

छत्तीसगढ़ में शराबबंदी को लेकर विपक्ष सरकार को घेर रहा है। विपक्ष के हमले से बचने के लिए नगरीय निकाय चुनाव (Local body Election) से पहले शराबबंदी (Liquor Ban) की तरफ सरकार कदम बढ़ा सकती है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने संकेत दिये हैं कि प्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव के पहले कुछ शराब की दुकानें बंद की जाएगी।

डीकेएस अस्पताल में ट्रांसजेंडर की मौत से हंगामा

राजधानी के सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल डीकेएस (DKS) में ट्रांसजेंडर (Transgender) की सर्जरी के बाद मौत हो गई। जिसपर परिजनों ने अस्पताल प्रबंधन (DKS Management) पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए हंगामा किया। परिजनों का आरोप है कि 10 माह पहले ट्रांसजेंडर की लड़की बनने के लिए सर्जरी की गई थी। जिसकी वजह से इंफेक्शन बढ़ता गया पांच ऑपरेशन किये गये लेकिन लापरवाही की वजह से उसकी मौत हो गई।

केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को दिया दीवाली का तोहफा

केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को दीवाली का बड़ा तोहफा दिया है। केंद्रीय कर्मियों (Central Govt Employee) का डीए (DA Hike) 5 फीसदी से बढ़ाकर 17 फीसदी  कर दिया है। जिसका देश के 50 लाख कर्मचारियों का लाभ मिलेगा। सरकार के इस फैसले से सेंसेक्स में भी भारी उछाल देखा गया है। सेंसेक्स 646 अंक बढ़कर बंद हुआ।

मड़वा ताप विद्युत परियोजना में हो रही देरी से भड़के सीएम बघेल

जांजगीर चांपा जिले के 1000 मेगावाट मड़वा ताप विद्युत परियोजना (Madva project) के निर्माण पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने नाराजगी जाहिर की है। मुख्यमंत्री बघेल ने प्रोजेक्ट में देरी की अधिकारियों पर जिम्मेदारी (Responsibility) तय करने के निर्देश दिये है। सीएम के निर्देश पर पालन होता है तो पूर्व अधिकारियों पर गाज गिर सकती है मड़वा प्रोजेक्ट की लागत 6317 करोड़ रुपये थे लेकिन देरी की वजह से 9000 करोड़ तक पहुंच गई है। जिसका सीधा बोझ राज्य सरकार पर पड़ेगा।

स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्ट अधर में, केवल कागजों पर स्मार्ट हो रहा शहर 

छत्तीसगढ़ में दिसंबर माह के दौरान नगरीय निकाय चुनाव हो सकते है। जिसे लेकर नवंबर में आचार संहिता लग जाएगी। लेकिन अभी भी रायपुर निगम के स्मार्ट सिटी (Raipur Smart City) के 500 करोड़ के प्रोजेक्ट सिर्फ फाइलों में ही दिख रहे हैं। प्रोजेक्ट के अटकने के सवाल पर स्मार्ट सिटी के डायरेक्टर शिव अनंत तायल (IAS Shiv Anant Tayal) का कहना है कि 10 से 15 दिन में टेंडर की प्रक्रिया (Tender Process) पूरी कर ली जाएगी।

अटके हुए प्रोजेक्ट

  • एबीडी एरिया में 200 करोड़ की 40 किमी की सड़क
  • 25 करोड़ का हाईजेनिक शास्त्री बाजार का निर्माण
  • एबीडी एरिया में 24 घंटे पानी की सप्लाई और ड्रैनेज सिस्टम
  • 20 करोड़ का नवीन मार्केट में कॉम्पलेक्स का निर्माण शामिल है

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।