महाबलीपुरम। महाबलीपुरम में पीएम नरेंद्र मोदी के साथ दूसरे अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के लिए दो दिवसीय भारत के दौरे पहुंचे चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग बातचीत खत्म होने के बाद अपने नेपाल के दो दिवसीय दौरे के लिए रवाना हो गए। इस बीच विदेशी सचिव विजय गोखले ने कहा, इस दौरान कश्मीर मुद्दे पर न तो चर्चा हुई न ही यह मुद्दा उठा।
विदेशी सचिव विजय गोखले ने कहा, हमारी स्थिति वैसे भी बहुत स्पष्ट है कि यह भारत का आंतरिक मामला है। चिनफिंग अगले शिखर सम्मेलन के लिए पीएम मोदी को चीन आमंत्रित किया। पीएम मोदी ने निमंत्रण स्वीकार कर लिया है। बाद में तारीखों का ऐलान किया जाएगा। गोखले ने कहा, ‘दोनों नेताओं के बीच आज लगभग 90 मिनट तक बातचीत हुई, इसके बाद प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता हुई और फिर पीएम मोदी ने दोपहर के भोजन की मेजबानी की। इस शिखर सम्मेलन के दौरान दोनों नेताओं के बीच वन-टू-वन कुल छह घंटे तक बैठक हुईं।गोखले ने बताया, ‘राष्ट्रपति शी ने मानसरोवर यात्रा पर जा रहे यात्रियों के लिए अधिक सुविधा मुहैया कराने की बात कही। प्रधानमंत्री ने तमिलनाडु राज्य और चीन के फुजियान प्रांत के बीच संबंध पर कई विचारों का सुझाव दिया।’

आतंकवाद और कट्टरता की चुनौतियों से निपटना महत्वपूर्ण
गोखले ने बताया, ‘दोनों नेताओं ने इस बात पर सहमति व्यक्त की कि बढ़ती हुई जटिल दुनिया में आतंकवाद और कट्टरता की चुनौतियों से निपटना महत्वपूर्ण है। दोनों ऐसे देशों के नेता हैं जो न केवल क्षेत्रों और जनसंख्या के लिहाज से बड़े हैं, बल्कि विविधता के मामले में भी बड़े हैं।

मतभेदों को विवाद में बदलने नहीं देंगे
प्रतिनिधिमंडल वार्ता के दौरान पीएम मोदी ने कहा ‘हमने तय किया है कि हम अपने मतभेदों को विवेकपूर्ण तरीके से सुलझाएंगे और उन्हें विवाद में बदलने नहीं देंगे। हम अपनी चिंताओं के बारे में संवेदनशील रहेंगे और हमारा संबंध विश्व में शांति और स्थिरता के लिए योगदान देगा।
इस दौरान चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग ने कहा,’ प्रधानमंत्री मोदी आपने कल जैसा आपने कहा, आपने और मैंने द्विपक्षीय संबंधों पर मित्रों की तरह दिल से बातचीत की। हम वास्तव में आपके आतिथ्य से अभिभूत हैं। मैंने और मेरे साथियों ने इसे बहुत दृढ़ता से महसूस किया है। यह मेरे और हमारे लिए एक यादगार अनुभव होगा। वुहान शिखर सम्मेलन ने हमारे संबंधों में एक नई गति और विश्वास पैदा किया और आज का ‘चेन्नई कनेक्ट’ भारत-चीन संबंधों में एक नए युग की शुरुआत है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।