नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में अयोध्या की रामजन्म भूमि-बाबरी मस्जिद विवाद (Ramjanmabhoomi-Babri Masjid Dispute) मामले की सोमवार से अंतिम दौर की सुनवाई शुरू हो रही है। इसे ध्यान में रखते हुए हाई अलर्ट पर रखा गया है। प्रशासन ने इस मामले में बड़ा फैसला लेते हुए अयोध्या (Ayodhya) में धारा 144 लागू कर दिया है। जिसके कारण जिला छावनी में तब्दील हो चुका है।

संभावित फैसले के मद्देनजर 10 दिसंबर तक जिले में धारा 144 लागू रहेगी। यानी दीपोत्सव, चेहल्लुम और कार्तिक मेले के दौरान निषेधाज्ञा लागू रहेगी। जिले में भारी संख्या में सुरक्षाबलों को तैनात किया गया है। आपको बता दें कि धारा 144 के मद्देनजर 18 अक्टूबर से जिले में सुरक्षाबलों की पहली खेप पहुंचनी शुरू हो जाएगी। जिसमें पीएसी, सीआरपीएफ (CRPF) और रैपिड एक्शन फोर्स की कंपनियों के जवान शामिल रहेंगे। साथ ही अयोध्या में रह चुके शीर्ष अधिकारियों को भी दीपावली महोत्सव और सुप्रीम कोर्ट से आने वाले फैसले के मद्देनजर बुलाया जा रहा है।

200 स्कूल फोर्स के लिए आरक्षित 

अयोध्या फैसले को लेकर जिला प्रशासन अलर्ट पर है। अयोध्या (Ayodhya) में सुरक्षा व्यवस्था के लिए बड़ी संख्या में फोर्स मांगी गई है। आपको बता दें कि फोर्स के लिए जिले के 200 स्कूलों को आरक्षित किया गया है। स्कूलों की लिस्ट जिला प्रशासन को भेज दी गई है। बता दें कि सीजेआई रंजन गोगोई ने सुनवाई के लिए 17 अक्टूबर की डेडलाइन तय की थी और सुनवाई के बाद एक महीने के अंदर फैसला आने की उम्मीद भी जताई थी।

कोर्ट में आज क्या होगा?

सोमवार को सुप्रीम कोर्ट रामजन्म भूमि-बाबरी मस्जिद विवाद के तमाम पक्षकार की आखिरी दलील सुनना शुरू करेगा। मुस्लिम पक्ष आखिरी बार अपनी दलील पेश करेंगे। वहीं, अगले तीन दिन हिंदू पक्ष अपनी बात रखेंगे। विश्व हिंदू परिषद (Vishwa Hindu Parishad) गर्भगृह में विराजमान रामलला के साथ दीपावली मनाने का मन बनाए बैठा है। तो मुस्लिम पक्ष ने नमाज अदा करने की मांग कर दी है। इधर 26 जुलाई को यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) की अयोध्या में दीपावली (Deepawali) मनाने को लेकर तैयारियां अंतिम चरण में है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।