नासा के ऑर्बिटर ने खींच ली तस्वीर, जल्द जारी करेगा विक्रम लैंडर की इमेज

नई दिल्ली। इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (इसरो ISRO) के मिशन चंद्रयान 2 (Chandrayaan 2) को लेकर जल्द ही बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। मानें तो इस खबर को करवांचौथ चांदा मामा का इसरो (ISRO) को दिया गिफ्ट कहा जा सकता है।

बता दें कि बीते 7 सितंबर को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव की सतह पर पहुंचने से 2.1 किलोमीटर पहले इसका विक्रम लैंडर का इसरो से संपर्क टूट गया था। अब खुशखबरी यह आई है कि अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) के लूनर ऑर्बिटर को विक्रम की लैंडिंग साइट की तस्वीरें मिल गई हैं।

इस बार नासा (NASA) के इस प्रयास में खुशखबरी यह है कि यह तस्वीरें बीते 17 सितंबर की तरह नहीं हैं। इस बार चंद्रमा की सतह पर पर्याप्त रोशनी होने के चलते नासा के टोही ऑर्बिटर (LRO) ने विक्रम की लैंडिंग साइट की काफी बेहतर तस्वीरें खींची हैं।

इस सप्ताह सोमवार को नासा का LRO चंद्रमा की परिक्रमा करते हुए एक बार फिर इसके दक्षिणी ध्रुव की ठीक उसी सतह के ऊपर पहुंचा जहां विक्रम को लैंडिंग करनी थी। इस संबंध में नासा एलआरओ के प्रोजेक्ट साइंटिस्ट नोआह पेट्रो ने एक समाचार एजेंसी को बताया, “इस सप्ताह सोमवार को वहां पर (लैंडिंग साइट) रोशनी की स्थिति काफी बेहतर थी, और उस क्षेत्र में बहुत कम छाया थी।”

पेट्रो ने आगे कहा कि नासा काफी मेहनत से नई तस्वीरों को एनालाइज कर रहा है, ताकि विक्रम लैंडर को देखा जा सके। आने वाले कुछ दिनों में हमें इसके बारे में बेहतर पता चल सकेगा।

पेट्रो ने आगे कहा कि तस्वीरों के इस एनालिसिस में थोड़ा और वक्त इसलिए लगेगा क्योंकि यह तस्वीरें बहुत-बहुत बड़ी हैं और नासा को नहीं पता कि उसे किस निर्धारित स्थान पर देखना है।
पेट्रो ने बताया कि अब एलआरओ आगामी 10 नवंबर को विक्रम की लैंडिंग साइट के ऊपर से गुजरेगा और उस वक्त फिर एक बार वहां रोशनी बेहतर होगी।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।