AK-47 की गोली भी नहीं बिगाड़ पाएगी कुछ

नई दिल्ली: कश्मीर बॉर्डर से एक अच्छी खबर निकलकर आई है, जहां तैनात जवानों को 40 हजार बुलेटप्रूफ जैकेट की आपूर्ति की गई है। अब AK-47 की गोली भी इन जवानों का कुछ नहीं बिगाड़ पाएगी।
आपको बता दें कि लंबे अरसे से इंतजार कर रही भारतीय सेना को देश में बनी 40 हजार बुलेटप्रूफ जैकेट की आपूर्ति की गई है। जैकेट की पहली खेप जम्मू-कश्मीर में आतंकियों का सामना कर रहे सैनिकों को मिलेगी। जैकेट को एसएमपीपी प्राइवेट लिमिटेड कंपनी बना रही है। कंपनी के मेजर जनरल अनिल ओबेरॉय का कहा है कि, वे सेना को समय रहते पूरा ऑर्डर मुहैया करा देंगे।

 

 कई क्षमताओं से होगी लैस

मेजर अनिल के मुताबिक, ये जैकेट बुलेटप्रूफ जैकेट हार्ड स्टील से बनी गोलियां को झेलने में सक्षम है। बता दें कि इस पर एके-47 (AK-47) और उसके जैसी क्षमता वाले अन्य हथियारों की गोलियां इस पर बेअसर साबित होंगी। जैकेट को कानपुर स्थित सेंट्रल ऑर्डिनेंस डिपो पहुंचा दिया गया है। यहां से जल्द इन्हें जम्मू- कश्मीर भेजा जाएगा।

लंबे समय से रही है डिमांड

 

मोदी सरकार ने सेना को लेटेस्ट और हल्की बुलेटप्रूफ जैकेट मुहैया कराने के लिए बीते वर्ष एसएमपीपी के साथ 639 करोड़ रुपए का सौदा किया था। जिसके चलते सेना को 1.86 लाख उच्च स्तरीय जैकेट मुहैया करानी हैं। इन जैकेट से सेना को तो फायदा मिलेगा ही साथ ही मोदी सरकार के प्रोजेक्ट मेक इन इंडिया को भी नई उर्जा के साथ बढ़ावा मिल सकेगा।

ये हैं जैकेट की खासियत

देश में निर्मित इन जैकेटों को बोरॉन कार्बाइड सेरेमिक से तैयार किया गया है, बड़ी बात ये हैं कि जैकेट बुलैट प्रुफ होने के साथ हल्की है जिसे सैनिक हर समय भी पहने रह सकते हैं। इसके निर्माण में अच्छी क्वालिटी के मैटेरियल का इस्तेमाल किया गया है। ये जवानों के शरीर को 360 डिग्री सुरक्षा प्रदान करेगी।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें और Twitter पर Follow करें एक ही क्लिक में पढ़ें The Rural Press की सारी खबरें।