टीआरपी डेस्क। आधार कार्ड आज की डेट में कितना महत्वपूर्ण है इसके बारे में तो हम सभी जानते हैं। आए दिन कई कामों के लिए हमें इसकी जरुरत पड़ती रहती है। बैंक, सरकारी सब्सिडी लेने, पैन के लिए आवेदन और यहां तक की इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करते वक्त भी आपको आवेदन की जरुरत पड़ती है। ऐसे में जरुरी है कि आप अपने आधार कार्ड को एकदम अपडेट रखें।

अब यदि ऐसे में आपको एनरोलमेंट सेंटर पर आधार को अपडेट करवाने या फिर इसे अपडेट कराने में समस्या का सामना करना पड़ता है तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं। चलिए तो हम आपको बताते है कि आप कब और कैसे इसकी शिकायत कर सकते हैं।

आप इसकी शिकायत भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) पर कर सकते हैं। साथ ही आपको बता दें कि यदि आपकी शिकायत ऑपरेटर या एनरोलमेंट एजेंसी से संबंधित है तो आपको शिकायत दर्ज करते वक्त एनरोलमेंट आईडी नहीं देनी होगी।

यहां जानें प्रक्रिया के बारे में

-सबसे पहले आप UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

-कॉन्टैक्ट एंड सपोर्ट टैब में फाइल ए कम्प्लेंट का ऑप्शन मौजूद होता है उसपर क्लिक करें।

– इतना करने के साथ ही आपके सामने एक नया वेबपेज खुल जाएगा। अब आपको इसमें अपनी जरुरत के हिसाब से जानकारी भरनी होगी। इसमें आपको अपनी एनरोलमेंट आईडी लिखनी होगी। फिर अपना पोस्टल कोड दर्ज करें और फिर अपना शहर,कस्बा और शहर चुनें।

– फिर आपको जिस तरह की शिकायत करनी है वह चुने और ड्रॉप डाउन मेनू से कम्प्लेंट की कैटेगरी का चयन करें।

– इसमें आपसे अपकी चिंता यानी कनसर्न के बारे में भी बताने के लिए कहा जाएगा।

-फिर अपना कैप्टा कोड लिखे और सब्मिट बटन पर क्लिक कर दें।

इस तरह शिकायत का स्टेटस भी कर सकते हैं चैक

– शिकायत का स्टेटस चैक करने के लिए भी सबसे पहले www.uidai.gov.in पर जाना है।

– फिर से कॉन्टैक्ट एंड सपोर्ट टैब में चेक कम्पलेंट, स्टेटस पर क्लिक करें।

– इसके बाद आपको अपकी जेनरेट हुई कम्प्लेंट आईडी दर्ज करनी है। फिर अपना कैप्चा कोड डालें।

– इतना करने के बाद ही आपको चेक स्टेटस दिखने लगेगा।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।