नई दिल्ली। लोहे के सामानों पर जंग लगाना तो एक आम बात है। मगर क्या कभी चांद पर भी जंग (Rust On Moon) लग सकती है ये बात भले ही सुनने में अजीब लगे, लेकिन सच है। दरअसल हाल ही दुनिया में वैज्ञानिकों ने चंद्रयान-1 पर एक हैरानजनक खुलासा किया है। शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि चंद्रमा पर जंग लग रहा है और इसके लिए पृथ्वी जिम्मेदार हो सकती है।

भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी इसरो के चंद्रयान-1 (Chandrayaan-1 ) को एक अहम जानकारी मिली है। यूनिवर्सिटी ऑफ हवाई की रिसर्च के मुताबिक चांद की सतह पर हेमेटाइट (Hematite) का पता भारतीय चंद्रयान-1 के ऑर्बिटर ने ऐसी दुर्लभ तस्वीरें ली है, जिसमें चांद पर मोर्चा लगते हुए दिखाई दे रहा है। फोटोज में चंद्रमा की सतह पर ऑक्सीडाइज्य आयरन यानी लोहे के अंश भी दिखाई दिए हैं। वैज्ञानिक इसे बेहद अहम और दुर्लभ खोज मान रहे हैं।

यहभी देखें

न पानी है न ही हवा फिर भी चाँद पर है जंग

चांद पर लोहे की मौजूदगी से वैज्ञानिक हैरान हैं। चंद्रमा पर ऑक्सीजन या पानी की मौजूदगी की संभावना नहीं है ऐसे में सवाल उठता है कि जंग कैसे लग रही है। रहस्य की शुरुआत सौर्य हवा से हुई जो जिसमें कई तरह के चार्ज कण होते हैं जो सूर्य से उड़कर पृथ्वी और चंद्रमा पर हाईड्रोजन के साथ हमला करते हैं। हाईड्रोजन हेमाटाइट बनाने का प्रमुख कारक है यानि वो तत्त्वों से इलेक्ट्रॉन को जोड़ता है जिस कारण ऐसा हो सकता है।

विशेषज्ञ शुआई ली का कहना-

यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञ शुआई ली का कहना है कि चांद पर हेमेटाइट का मिलना वाकई आश्चर्यजनक है। क्योंकि उपग्रह लगातार सूर्य के सौर तूफानों की मार झेलता रहता है। ऐसे में हेमेटाइट का टिकना लगभग नामुमकिन है। वैज्ञानिकों के अनुसार सौर तूफानों से हाइड्रोजन के परमाणु चांद की सतह पर इलेक्ट्रॉन छोड़ते हैं, जबकि आयरन ऑक्सीडेशन सिर्फ इलेक्ट्रॉन कम होने पर ही बनते हैं। वैसे चांद पर हेमेटाइट की मौजूदगी सबसे ज्यादा पृथ्वी के नजदीकी हिस्से में पाई गई है।

वैज्ञानिक का कहना है कि इससे पहले भी धरती के नजदीक वाले चांद के हिस्सों पर बर्फ मिली थी। अब उसी जगह हेमेटाइट का मिलना ये दर्शाता है वहां नमी और लोहे की मौजूदगी है। जब कोई उल्का चांद से टकराता है तो इसके नीचे की बर्फ पिघली हुर्ठ सतह पर आ जाती है। जिससे पानी के बेहद छोटे कण पैदा होते हैं। इससे यह साबित होता है कि पृथ्वी के वायुमंडल की ऑक्सीजन, सोलर विंड्स के साथ चांद तक भी जाती है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi Newsके अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebookपर Like करें, Twitterपर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।

Trusted by https://ethereumcode.net