Saturday, May 21, 2022
spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeTRP Newsखुशखबरी: बस्तर में इस साल 10 हजार रिक्त पदों पर होगी सरकारी...

खुशखबरी: बस्तर में इस साल 10 हजार रिक्त पदों पर होगी सरकारी भर्ती

spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

जगदलपुर। बस्तर के बेरोजगारों के लिए यह साल खास रहने वाला है। इस साल पूरे बस्तर संभाग में अलग-अलग विभागों के लिए भर्तियां होंगी। 10 हजार पदों पर भर्ती के लिए विभागों ने प्रस्ताव तैयार करना शुरू कर दिया है। छत्तीसगढ़ शासन के सामान्य प्रशासन विभाग ने छत्तीसगढ़ राजपत्र (गजट) में इसे लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

इसके तहत हर संभाग में विशेष कनिष्ठ कर्मचारी चयन बोर्ड का गठन किया जाना है। बोर्ड विभागों की मांग के अनुरूप भर्तियां करेगा। बस्तर संभाग में सबसे ज्यादा तृतीय और चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की आवश्यकता है। कमिश्नर ऑफिस से मिली जानकारी के अनुसार बस्तर संभाग में तृतीय श्रेणी के 7118 और चतुर्थ श्रेणी के 2882 पद रिक्त हैं। कुल 10 हजार पदों पर भर्ती की जाएगी।

कमिश्नर ऑफिस में खुलेगा चयन बोर्ड का कार्यालय

विशेष कनिष्ठ कर्मचारी चयन बोर्ड का मुख्यालय कमिश्नर ऑफिस होगा। इसके लिए सेटअप मांगा गया है। बोर्ड कार्यालय के लिए अधिकारी और कर्मचारियों की नियुक्ति संविदा और प्रतिनियुक्ति के आधार पर की जाएगी। कमिश्नर बोर्ड के पदेन अध्यक्ष होंगे। साथ ही सभी कलेक्टर पदेन सदस्य होंगे। संभावना है कि आने वाले कुछ महीने में कार्यालय शुरू हो जाए।

बोर्ड कार्यालय के लिए सेटअप मांगा गया

संभाग आयुक्त अमृत खलखो ने छत्तीसगढ़ शासन के सामान्य प्रशासन विभाग से कनिष्ठ कर्मचारी चयन बोर्ड के कार्यालय के लिए सेटअप की मांग की है। इस संबंध में उन्होंने एक प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा है। सेटअप में अलग-अलग 15 पद शामिल हैं। नियंत्रक, वित्त अधिकारी, सहायक नियंत्रक, सहायक प्रोग्रामर, अधीक्षक, स्टेनो टायपिस्ट सह निज सहायक, लेखापाल, सहायक ग्रेड 2, डाटा एंट्री ऑपरेटर, सहायक ग्रेड 3, भंडार सहायक, वाहन चालक, भृत्य, चौकीदार, स्वीपर की स्वीकृति अनुसार भर्ती होगी।

गृह, जेल और परिवहन विभाग की नियुक्ति नहीं करेगा बोर्ड

गजट में जारी नोटिफिकेशन के अनुसार कनिष्ठ कर्मचारी चयन बोर्ड गृह (पुलिस) जेल और परिवहन विभाग से संबंधित पदों पर चयन नहीं करेगा। बोर्ड के पास स्थानीय विभागों के भर्ती नियमों में विहित प्रावधानों तथा शासन द्वारा समय-समय पर जारी नियमों-निर्देशों के तहत तृतीय और चतुर्थ श्रेणी के पदों पर भर्ती करने का अधिकार होगा।संबंधित विभाग भर्ती नियमों में संशोधन करने के लिए स्वतंत्र होंगे। बोर्ड सामान्य प्रशासन विभाग के अधीन होगा।

सीएम ने आदिवासी इलाके के लिए की थी बोर्ड की घोषणा

बस्तर के बेरोजगारों के लिए यह साल खास रहने वाला है। इस साल पूरे बस्तर संभाग में अलग-अलग विभागों के लिए भर्तियां होंगी। 10 हजार पदों पर भर्ती के लिए विभागों ने प्रस्ताव तैयार करना शुरू कर दिया है।

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करेंTwitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

R.O :- 12027/152





Most Popular