सीएस आरपी मंडल ने अधिकािरयों के साथ 40 मिनट तक क्रूज से बांगो डेम का मुआयना किया

रायपुर/कोरबा। छत्तीसगढ़ सरकार अब टूरिज्म को बढ़ावा देने की शुरुआत कर दी है। कोरबा जिले के बांगो डेम को प्रदेश का प्रमुख टूरिज्म डेस्टिनेशन के रूप में विकसित करने की कवायद शुरू कर दी है। मुख्य सचिव आरपी मंडल व अन्य अधिकारियों ने वहां कू्रज पर सवार होकर डेम का मुआयना किया।

मुख्य सचिव श्री मंडल शनिवार को धान खरीदी का जायजा लेने हेलिकाप्टर से कोरबा पहुंचे। उनके साथ सेक्रेटरी फूड डॉ. कमलप्रीत सिंह, सेक्रेटरी टूरिज्म अंबलगन पी और एमडी मार्कफेड शम्मी आबिदी भी शामिल थे। कोरबा कलेक्टर किरण कौशल ने हेलिपैड पर टीम मंडल की अगुवानी की।

संबंधित इमेज

कोरबा बांगो डेम

कोरबा पहुंचने के बाद मुख्य सचिव मंडल अधिकारियों के साथ बांगो डेम रवाना हो गए। वहां वे कू्रज पर सवार होकर डेम का मुआयना किया। इसके लिए धमतरी के गंगरेल डेम से प्रायवेट कंपनी का हेंड्रेड सीटर क्रूज मंगाया गया है। इसमें मंडल के साथ कमलप्रीत सिंह, अंबलगन पी, शम्मी आबिदी, किरण कौशल समेत जिला प्रशासन के कई अधिकारी सवार हुए।

जाहिर है, सीएस बनने के बाद मंडल ने कोरबा के अपने पहले दौरे में ही बांगो पर फोकस किया था। उन्होंने सेक्रेटरी टूरिज्म अंबलगन पी और कलेक्टर कोरबा किरण कौशल को इसे छत्तीसगढ़ का नम्बर वन टूरिज्म स्पॉट बनाने का टारगेट दिया है। सेक्रेटरी और कलेक्टर इस मिशन में जुट भी गए हैं। सीएस का इस पर कितना फोकस है कि कोरबा पहुचने के बाद वे तुरंत बांगो डेम रवाना हो गए।

अफसरों का कहना है, कोरबा का बांगो डेम भोपाल के झील से न केवल बड़ा है, बल्कि बेस्ट लोकशन है, लेकिन, इस पर किसी का ध्यान नहीं गया। इसकी लंबाई इतनी अधिक है कि क्रूज से एक छोर से दूसरे छोर पर जाने में एक घंटा से अधिक समय लगता है। अफसरों का दावा है कि बांगो डेम छत्तीसगढ़ का ही नहीं, देश के टूरिज्म केंद्र के रूप में शुमार हो सकता है।

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।