रायपुर। रोटरी 3261 संस्था की ओर से आयोजित डिस्ट्रिक्ट कॉन्फ्रेंस रूबरू के समापन दिवस पर आज जाने-माने विख्यात वक्ता और थायरोकेयर के मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ. एवी वेलुमनी के धमाकेदार पंच लाइंस ने रोटेरियन्स को जमकर हंसाया।

राजधानी के रोसबे रेसॉर्ट में आयोजित रूबरू इवेंट में आज भी विभिन्न वक्ताओं ने कई महत्वपूर्ण विषयों पर अपने अनुभव साझा करते हुए रोटेरियन्स को टिप्स दिए। इस अवसर पर डॉ. एवी वेलुमनी ने कहा कि अगर आपके पास पॉवर्टी है तो आपमें कुछ भी कर गुजरने का करेज आता है।

अंग्रेजी एक भाषा है ना कि ज्ञान :

यदि आपके पास खूब पैसा है तो आपका करेज गायब हो जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि व्यक्ति के पास पैसे आने के साथ ही उस पैसे को खोने का डर भी आ जाता है, लेकिन गरीब आदमी के पास कुछ भी खोने का डर नहीं होता है। उन्होंने पंच लाइन मारते हुए कहा कि “जो फटा हुआ पहनता है वो गरीब है और फाड़ के पहनता है वो अमीर है।” आगे उन्होंने कहा कि “अंग्रेजी एक भाषा है ना कि ज्ञान”। मेरी कंपनी में जॉब देने से पहले ये नहीं देखा जाता कि किसी को इंग्लिश आती है या नहीं, बल्कि ये देखा जाता है कि उसमें कितना ज्ञान है। क्योंकि मुझे इंग्लिश से नहीं ज्ञान से मतलब है।

आस-पास हर चीजों को पॉजिटिव महसूस करना चाहिए :

कार्यक्रम में पधारे अतिथि मोटिवेशनल स्पीकर टी एस मदान ने कहा कि मैं आज की दुनिया में दो धर्म जानता हूं। एक धर्म रोकड़ा है और दूसरा धर्म रोकड़ा नहीं है। उन्होंने उदाहरण देते हुए हुए बताया कि अगर आपके पास लाख रुपए है तो आप किसी भी मोबाइल शॉप में जाएं आपको एक बार में मोबाइल मिल जाएगा और आपसे ये नहीं पूछा जाएगा कि आपका धर्म क्या है? लेकिन यदि आपके पास रोकड़ा नहीं है और आप किसी शॉप में जाकर कोई जानकारी चाहेंगे तो आपको वैसा रिस्पॉन्स नहीं मिलेगा जैसा रोकड़े वाले को मिलता है।

टी एस मदान ने अपने मॉर्निंग वॉक के दौरान का अनुभव साझा करते हुए बताया कि एक दिन जब वे मॉर्निंग वॉक पर टहलने निकले तब एक कुत्ते ने उन्हें भोंका। इसे देखकर उनके मित्र कुत्ते को फटकारने लगे। इस पर मैंने अपने मित्रों को समझाया कि जरूरी नहीं कि वो कुत्ता मुझपर भोंककर गुस्सा कर रहा है, इसके बजाय ये भी हो सकता है कि वो मेरे कपड़ो या मेरी पर्सनालिटी की तारीफ कर रहा हो। ऐसा इसलिए क्योंकि कुत्ते की सिर्फ एक ही भाषा होती है जिससे ही वह अपनी फीलिंग व्यक्त कर सकता है। हमें अपने आस-पास हर चीजों को पॉजिटिव महसूस करना चाहिए।

रूबरू कार्यक्रम को मिला बेहतर रिस्पॉन्स :

रूबरू कार्यक्रम में ख्यातिप्राप्त वक्ता पीडीजी मनमोहन सिंह, रोटरी क्लब ऑफ इंडिया के डायरेक्टर कमल सांघवी सहित अन्य कई वक्ताओं ने भी संबोधन के माध्यम से टिप्स दिए। इन्होंने सफल आयोजन पर जताया आभार राजधानी में आयोजित इस डिस्ट्रिक्ट कॉन्फ्रेंस रूबरू इवेंट के अध्यक्ष अमित गोयल, सह-अध्यक्ष अशीष अग्रवाल हैं।

रोटरी 3261 के वर्तमान में डिस्ट्रिक्ट गर्वनर रोटेरियन रणजीत सिंह सैनी हैं। रोटरी डिस्ट्रिक्ट कॉन्फ्रेंस की जानकारी देते हुए मीडिया प्रभारी आशीष ड्रोलिया व राजीव मुंदड़ा ने बताया कि दो दिवसीय रूबरू कार्यक्रम को बेहतर रिस्पॉन्स मिला। जिस तरह रोटेरियन्स ने देशभर से आकर कार्यक्रम में शिरकत की और ख्यातिप्राप्त वक्ताओं को सुना इससे ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि कार्यक्रम कितना सफलतापूर्वक संचालित हुआ है। रोटरी संस्था इवेंट को सफल बनाने वाले हर सदस्य का आभारी है।

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।