0 युवा महोत्सव जुटे हैं प्रदेश भर से 7000 प्रतिभागी

0 ठहरने व भोजन की उत्तम व्यवस्था की गई है

रायपुर। साइंस कॉलेज मैदान में 12 से 14 जनवरी तक राज्य स्तरीय युवा महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। इसमें प्रदेश से करीब 7000 युवा हिस्सा लेकर अपनी प्रतिभा दिखा रहे हैं। वहीं खेल विभाग की ओर से प्रदेशभर से आए इन युवाओं के ठहरने व खाने की उत्तम व्यवस्था की गई है। विभिन्न जिलों से आए प्रतिभागियों का कहना है कि यहां पर ठहरने व खाने की सभी व्यवस्था बहुत अच्छी है। खाने में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा गया है। यहां दोनों वक्त लजीज खाने की व्यवस्था की गई है। यहां की व्यवस्था देखकर उन्हें वीआईपी जैसा होने का अहसास हो रहा है।

प्रदेश भर से आए युवाओं को यहां मिल रहा है वीआईपी जैसा ट्रीटमेंट, लजीज खाने से सभी खुश

युवा महोत्सव में हिस्सा ले रहे सभी प्रतिभागियों के खाने की व्यवस्था साइंस कालेज मैदान  पर ही की गई है। इसके लिए मैदान पर ही सर्वसुविधायुक्त विशाल फूड कोर्ट बनाए गए हैं, जिसमें सारी सुविधाएं मुहैया कराई गई हैं। इस विशाल फूड कोर्ट में एक साथ सैकड़ों लोग भोजन कर सकते हैं। फूड स्टाल में लजीज छत्तीसगढ़ी व्यंजन की भी व्यवस्था की गई है।

 

प्रदेशभर से आए युवाओं को राजधानी के विभिन्न होटलों समेत 32 स्थलों पर ठहरने की व्यवस्था की गई है। वहीं प्रतिभागियों के आने-जाने के लिए 195 बसों की व्यवस्था की गई है। वहीं प्रतिभागियों की सुरक्षा व्यवस्था के लिए तकरीबन 3000 से अधिक जवान तैनात किए गए हैं। युवा महोत्सव में युवाओं को विभिन्न कार्यक्रमों की प्रस्तुति के लिए 10 स्थान पर निर्धारित किए गए हैं। इनमें से तीन मंच साइंस कॉलेज मैदान में बनाया गया है।

 

फूड कोर्ट में एक साथ सैकड़ों लोग कर सकते हैं भोजन

 

इसके अलावा खेल संचालनालय के ऊपरी मंजिल स्थित हॉल, पंडित दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम के तीनों हॉल, विज्ञान महाविद्यालय ऑडिटोरियम, पंडित रविशंकर विश्वविद्यालय का प्रेक्षागृह एवं खेल मैदान में युवा 37 विधाओं में 821 विविध कार्यक्रमों की प्रस्तुति दे रहे हैं। इनमें मुख्य रूप से पारंपरिक लोक-नृत्य, लोक गीत, एकांकी नाटक, क्विज प्रतियोगिता, चित्रकला, निबंध, तत्कालिक भाषण, छत्तीसगढ़ी परिधानों पर आधारित फैंशन प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है।

इन कार्यक्रमों की दे रहे हैं प्रस्तुति

  1.  युवा महोत्सव के दौरान खो-खो, कबड्डी के अलावा ग्रामीण पृष्ठभूमि के परम्परागत खेल भौंरा, फुगड़ी, गेंड़ी दौड़-चाल की प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है।
  2.  महोत्सव में शास्त्रीय नृत्य, मणिपुरी, ओडिसी, भरतनाट्यम, कथक, कुचिपुड़ी के साथ शास्त्रीय संगीत की प्रतियोगिता हो रही है।
  3.  महोत्सव में सितार, बांसुरी, गिटार, तबला, वीणा, हारमोनियम, मृदंगम वादन की भी प्रतियोगिता हो रही है।
  4.  प्रदेश में हुए विकास कार्योंं की एक प्रदर्शनी भी लगाई गई है। इसके अलावा संस्कृति और पर्यटन विभाग द्वारा राज्य के पर्यटन एवं पुरातात्विक स्थलों के संबंध में प्रदर्शनी भी लगाई गई है।
  5.  युवाओं के रोजगार संबंधी मार्गदर्शन के लिए रोजगार कार्यालय द्वारा विशेष स्टॉल बनाया गया है।

आज के कार्यक्रम

युवा महोत्सव में कब-कब होंगे कौन से कार्यक्रम, देखें पूरी सूची

13 जनवरी को मुख्य मंच पर बिलासपुर के रिशिकांत गुप्ता व उनकी टीम द्वारा लोकनृत्य प्रस्तुत किया जाएगा। वहीं शाम 5 बजे इसी मंच पर बिलासपुर के ही पंडित राम राजवाड़े की टीम सरहुल नृत्य प्रस्तुत करेगी। दूसरे मंच पर भिलाई-दुर्ग के रिखी क्षत्रीय व उनकी टीम द्वारा सुआ नृत्य प्रस्तुत किया जाएगा। इसी मंच पर कुम्हारी के महेश वर्मा व उनकी टीम डंडा नृत्य प्रस्तुत करेगी।  ओपन मंच पर रायपुर के दिनेश जांगड़े व उनके साथी पंथी नृत्य प्रस्तुत करेंगे।

 

इसी मंच पर नारायणपुर के रूपसाय सलाम व उनके साथ बस्तरिहा नृत्य प्रस्तुत करेंगे। पं. दीनदयाल आडिटोरियम में रायपुर के डॉ. स्वप्निल व उनकी टीम कत्थक नृत्य प्रस्तुत करेगी। इसके अलावा श्रीमती पूर्णश्री राउत व उनकी टीम ओडिशी नृत्य, कुचीपुड़ी व मणिपुरी नृत्य प्रस्तुत करेगी।

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।