बदले में उबर को 2500 करोड़ रुपए के 10 फीसदी शेयर मिलेंगे

नई दिल्ली। फूड डिलीवरी सर्विस में जोमैटो ने बड़ी छलांग लगाई है। Zomato ने फूड डिलीवरी में अमेरिकी कंपनी Uber Eats के भारतीय कारोबार को खरीद लिया है। इस स्टॉक डील के तहत उबर को जोमैटो के 9.99% शेयर मिलेंगे।

जोमैटो के वैल्यूएशन के हिसाब से इतने शेयरों की कीमत (35 करोड़ डॉलर) करीब 2,500 करोड़ रुपए होने का अनुमान है। उबर ईट्स अपने ऐप पर रेस्टोरेंट पार्टनर, डिलीवरी पार्टनर और ग्राहकों को जोमैटो के प्लेटफॉर्म पर शिफ्ट कर देगी। कंपनी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। उबर ने घाटे की वजह से फूड डिलीवरी बिजनेस बेचने का फैसला किया।

उबर के प्लेटफॉर्म पर 26000 रेस्टोरेंट लिस्टेड, अब जोमैटो पर शिफ्ट होंगे :

जोमैटो और स्विगी से कॉम्पिटीशन की वजह से उबर ईट्स को नुकसान हो रहा था। कंपनी ने पिछले 5 महीने में 2,197 करोड़ रुपए का घाटा होने की जानकारी दी थी। उबर ने भारत में 2017 में फूड डिलीवरी बिजनेस शुरू किया था।

इसके प्लेटफॉर्म पर 41 शहरों के 26,000 रेस्टोरेंट लिस्टेड हैं। दूसरी ओर जोमैटो के रेस्टोरेंट डिस्कवरी और फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म पर 24 देशों के 15 लाख रेस्टोरेंट के बारे में जानकारी उपलब्ध है। कंपनी हर महीने करीब 7 करोड़ यूजर को सर्विस देती है।

जोमैटा का वैल्यूएशन 21300 करोड़ रुपए से ज्यादा होने का अनुमान :

जोमैटो ने कुछ दिन पहले ही अपने मौजूदा निवेशक आंट फाइनेंशियल से 15 करोड़ डॉलर (1065 करोड़ रुपए) का नया निवेश जुटाया था। आंट फाइनेंशियल ने जोमैटो का वैल्यूएशन 300 करोड़ डॉलर (21,300 करोड़ रुपए) मानते हुए यह निवेश किया था।

जोमैटो के सीईओ दीपिंदर गोयल का कहना है कि देश के 500 से ज्यादा शहरों में फूड डिलीवरी बिजनेस में अग्रणी होने पर हमें गर्व है। उबर ईट्स को खरीदने से हमारी स्थिति और मजबूत होगी।

दूसरी ओर उबर के सीईओ दारा खोसरोशाही का कहना है कि भारत एक अहम बाजार है, यहां राइड बिजनेस में ग्रोथ को देखते हुए निवेश जारी रखेंगे। हम जोमैटो के पूंजी प्रभावी तरीके से आगे बढऩे की योग्यता से प्रभावित हैं।

उबर ईट्स के वैश्विक घाटे में भारतीय बिजनेस का 25% शेयर :

न्यूज एजेंसी के सूत्रों के मुताबिक पिछले साल की पहली तीन तिमाही में उबर ईट्स के भारतीय बिजनेस का कंपनी के वैश्विक कारोबार में 3% योगदान रहा। लेकिन, घाटे में भारतीय बिजनेस का 25 शेयर रहा। फूड बिजनेस को बेचकर उबर अब राइड शेयरिंग के बिजनेस पर फोकस कर मुनाफे की ओर बढ़ सकती है।

उबर ईट्स के 100 कर्मचारियों की छंटनी के आसार :

मीडिया रिपोट्र्स के मुताबिक उबर ईट्स के कर्मचारियों को जोमैटो नहीं रखेगी। ऐसे में उबर करीब 100 कर्मचारियों को या तो दूसरे कारोबार में शिफ्ट करेगी या फिर छंटनी की जाएगी।

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।