टीआरपी डेस्क। 2020 के दशक का पहला बजट वित्तमंत्री निर्मला सीतारामण कश्मीरी कविता, मेरा वतन…दुनिया का सबसे प्यारा वतन की पंक्तियों के साथ संसद में पेश करते हुए कहा कि देश का हमारी आर्थिक नीति पर भरोसा है। इच्छा आकांक्षा पूरा करने वाला बजट है, इसके लिए सभी की इच्छाओं को पूरा करने की कोशिश है। सबके साथ और सबके विकास के आगे बढ़ रहे हैं. समुचित विकास के लिए हमने काम किए। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दिवंगत वित्त मंत्री अरुण जेटली को याद करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा की जीएमटी ऐतिहासिक कदम रहा।

बजट की बड़ी बातें

1.जीएसटी को लेकर वित्त मंत्री ने विस्तार से जानकारी दी. उन्होंने कहा- जीएसटी रेट घटने से हर परिवार को हर महीने औसतन 4% की बचत हो रही है. जीएसटी ने कुछ चुनौतियों का भी सामना किया. हमने 60 लाख से ज्यादा नए टैक्सपेयर को जोड़ा. जीएसटी से इंस्पेक्टर राज खत्म हुआ.

2.महंगाई पर काबू पाने में भी हमारी सरकार कामयाब रही. 2009 से 2014 में महंगाई 10.5% थी. हमारे लोगों के पास रोजगार होना चाहिए. यह बजट उनकीआय सुनिश्चित करने और उनकी क्रय शक्ति को बढ़ाने के लिए है. हमारी सरकार ने महंगाई कम करने का प्रयास किया, 284 अरब डॉलर विदेशी निवेश आया.

3.इस बजट में तीन बिंदुओं पर फोकस किया जा रहा है, इनमें उम्मीदों का भारत, इकोनॉमिक डेवलेपमेंट और केयरिंग समाज को शामिल किया जा रहा है. वित्त मंत्री ने पंडित दीनानाथ कौल की कश्मीरी में लिखी कविता पढ़ी. उन्होंने कहा- ‘हमारा वतन खिलते हुए शालीमार बाग जैसा हमारा वतन डल झील में खिलता हुआ कमल जैसा नौजवानों के गर्म खून जैसा मेरा वतन, तेरा वतन, हमारा वतन, दुनिया का सबसे प्यारा वतन’

4.किसानों के लिए वित्त मंत्री ने किया बड़ा एलान, वित्त मंत्री ने कहा- हमारी सरकार की ओर से किसानों के लिए बड़ी योजनाओं को लागू किया गया है. सरकार की ओर से कृषि विकास योजना को लागू किया गया है, पीएम फसल बीमा योजना के तहत करोड़ों किसानों को फायदा पहुंचाया गया. सरकार का लक्ष्य किसानों की आय दोगुना करना है. किसानों की मार्केट को खोलने की जरूरत है, ताकि उनकी आय को बढ़ाया जाएगा.

4.किसानों के लिए 16 सूत्रीय फॉर्मूले का ऐलान किया गया. वित्त मंत्री ने कहा- हमारी सरकार किसानों के लिए 16 सूत्रीय फॉर्मूले का ऐलान करती है, जिससे किसानों को फायदा पहुंचाएगा. उन्होंने कहा- मॉर्डन एग्रीकल्चर लैंड एक्ट को राज्य सरकारों द्वारा लागू करवाना. 100 जिलों में पानी की व्यवस्था के लिए बड़ी योजना चलाई जाएगी, ताकि किसानों को पानी की दिक्कत ना आए. पीएम कुसुम स्कीम के जरिए किसानों के पंप को सोलर पंप से जोड़ा जाएगा. इसमें 20 लाख किसानों को योजना से जोड़ा जाएगा. इसके अलावा 15 लाख किसानों के ग्रिड पंप को भी सोलर से जोड़ा जाएगा।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।

 

Trusted by https://ethereumcode.net