रायपुर। लोकसभा में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा शनिवार को बजट पेश किया गया। बजट को लेकर राजधानी में विविध प्रतिक्रियाएं सामने आई। भारतीय जनता पार्टी की प्रदेश इकाई ने केन्द्र सरकार द्वारा वर्ष 2020-21 के लिए प्रस्तुत बजट को नए दशक के नए भारत की रचना का संकल्प पत्र बताया है।

भाजपा ने कहा कि केन्द्रीय बजट में सर्वसमावेशी विकास के बेहतर संतुलन की अनुपम मिसाल पेश करके केन्द्र सरकार ने कुशल आर्थिक प्रबंधन का परिचय दिया है। यह बजट किसानों, युवकों और मध्यम वर्गीय लोगों के विकास के सपनों को पंख देता है।

देश की उम्मीदों को पूरा करने वाला बजट: उसेंडी

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विक्रम उसेंडी ने कहा कि केन्द्र सरकार का यह बजट देश की उम्मीदों को पूरा करने वाला बजट है। यह बजट भारत को नए दौर में ले जाने की प्रतिबध्दता व्यक्त करता है।

किसानों के लिए 16 सूत्रीय प्लान बनाकर केन्द्र सरकार ने किसानों के जीवन में खुशहाली लाने का संकल्प जताया है, वहीं आदिवासियों व पिछड़े वर्ग के लिए भी बजट में 1.38 लाख करोड़ रुपए का प्रावधान करके इन वर्गों के सर्वांगीण कल्याण की चिंता की है। गरीब बच्चों की उच्च शिक्षा और ऑनलाइन शिक्षा के लिए 39,990 करोड़ रुपए का प्रावधान क्रांतिकारी है।

करदाताओं को राहत ऐतिहासिक व क्रांतिकारी: डॉ. सिंह

भाजपा राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने टैक्स स्लैब में प्रस्तावित बदलाव से करदाताओं को दी जाने वाली राहत को ऐतिहासिक व क्रांतिकारी बताया है। उन्होंने कहा कि इससे मध्यमवर्गीय करदाताओं को काफी राहत होगी और कर चोरी पर नियंत्रण स्थापित होगा।

सकल राजस्व आय में इजाफा होगा जो देश के विकास को नई गति देगा। केन्द्रीय बजट में शिक्षा, रोजगार, कृषि, स्वास्थ्य समेत सभी क्षेत्रों के लिए जो प्रस्ताव रखा गया है, निश्चित ही देश को नई ऊर्जा और नए विश्वास के धरातल पर आगे ले जाएगा।

डॉ. सिंह ने कहा कि आधारभूत ढांचा के लिए एक सौ लाख करोड़ रुपयों का प्रावधान करके केन्द्र सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि केन्द्र सरकार समाज के सभी वर्गों के हितों के प्रति सजग है।

डॉ. सिंह ने राष्ट्रीय पुलिस युनिवर्सिटी और नेशनल फोरेंसिक साइंस युनिवर्सिटी के प्रस्ताव से इस दिशा में सार्थक कार्य का भरोसा जगा है। डॉ. सिंह ने सकल विकास दर (जीडीपी) के लक्ष्य को भी मजबूत अर्थव्यवस्था की ओर बढ़ते कदम का प्रतीक बताया है।

रोजगार के नए अवसरों का सृजन होगा: सुश्री पाण्डेय

भाजपा की राष्ट्रीय महामंत्री व सांसद सुश्री सरोज पाण्डेय ने केन्द्र सरकार के बजट का स्वागत करते हुए कहा कि यह बजट नए मैन्युफैक्चरिंग उत्पादों को प्रोत्साहन देकर रोजगार के नए अवसरों का सृजन करेगा।

सुश्री पाण्डेय ने महिलाओं व बेटियों के स्वास्थ्य व शिक्षा के साथ ही महिला सशक्तिकरण के लिए किए गए प्रावधानों से महिलाओं को शैक्षिक, सामाजिक व आर्थिक रूप से सम्मानजनक स्थान प्रदान करेगा।

सुश्री पाण्डेय ने रेलवे के विकास की नई पीपीपी मॉडल ट्रेनों के परिचालन के साथ ही रेलवे की खाली जमीन पर सोलर प्लांट लगाने को ऊर्जा संवर्धन के लिए उपयोगी कदम बताया है।

बजट से जनआकांक्षाओं को पूरा कर देश के विकास को मिलेगी नई गति : संतोष पाण्डेय

राजनांदगांव के सांसद संतोष पाण्डेय ने बजट पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि इस बजट से देश के विकास को नई गति मिलेगी। युवा, व्यापारी, महिलाओं, बुजुर्गों और हर वर्ग को इसका लाभ मिलेगा।

बजट में कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की गई है जैसे युवाओं को बेहतर शिक्षा प्रदान करने के लिए नई शिक्षा निति लाई जाएगी। स्वस्थ भारत के निर्माण हेतु फिट इंडिया मुवमेंट को और अधिक बल दिया जाएगा।

बजट में एक बर पुनः कर्मचारियों को टैक्स में छूट दिया जाना सराहनीय कदम है। नई व्यवस्था के तहत 5 से 7.5 लाख रुपए की इनकम वालों को अभी 20% देना होता है, उसे अब 10% ही देना होगा. अन्नदाता किसान भाइयों-बहनों की आमदनी दोगुनी करने के लिए 6.11 करोड़ किसानों पर फोकस किया है और उनके लिए किसानों लिए 16 एक्शन पॉइंट्स बनाना।

नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी बनेगी जो नॉन-गैजेटेड पदों पर कम्प्यूटराइज्ड परीक्षा कराने जैसे फैसले बहुत ही सराहनीय है। महिला सशक्तिकरण के लिए बजट में 28600 करोड़ रुपए सिर्फ महिलाओं पर आधारित विशिष्ट कार्यक्रमों पर खर्च किए जाएंगे।

सर्वहितैषी व देश के विकास को आगे बढ़ाने वाला बजट-बृजमोहन

छत्तीसगढ़ के वरिष्ठ भाजपा नेता एवं विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा सदन में प्रस्तुत देश के बजट को सर्वहितैषी व देश के विकास को तेज गति से आगे बढ़ाने वाला बजट बताया है।

उन्होंने कहा कि रोजगार उपलब्ध कराने के साथ-साथ कारोबार को मजबूत करने की दिशा में इस बजट में फोकस किया गया है।
कृषि बाजार को उदार व खेती को प्रतिस्पर्धी बनाने तथा कृषि आधारित गतिविधियों के लिए सहायता का प्रावधान सरकार की किसान हितैषी स्पष्ट नीति को प्रदर्शित करता है।

साथ ही उन्होंने कहा कि 5 लाख तक की इनकम को टैक्स फ्री करना सरकार का बड़ा जनहितैषी निर्णय है। मध्यमवर्गीय परिवार को सरकार के इस निर्णय से बड़ी राहत मिलेगी।

बृजमोहन ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार ने गांव,गरीब और किसानों की इस बजट में विशेष रूप से चिंता की है। किसानों के लिए 16 सूत्रीय फार्मूले के साथ आगे बढ़ते हुए 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के लक्ष्य की तरफ सरकार का यह मजबूत कदम है।

उन्होंने कहा कि महिला किसानों के लिए धनलक्ष्मी योजना की शुरुआत एक बड़ा काम है। फल और सब्जी जैसे जल्दी खराब होने वाले कृषि उत्पादों की ढुलाई के लिये किसान रेल शुरू करना किसानों के लिए फायदेमंद होगा।

इसके तहत इन उत्पादों को रेफ्रिजरेटेड डिब्बों में ले जाने की सुविधा होगी। इसकी माध्यम से किसान सीधे बाजार तक अपनी पहुंच बना सकेगा। साथ ही कहा कि मनरेगा योजना से चारागाह को जोड़ना तथा दुग्ध उत्पादन 2025 तक दोगुना करने का लक्ष्य सरकार का अच्छा निर्णय है।

शिक्षा के लिए 99 हजार तीन सौ करोड़ का बजट में प्रावधान यह बताता है कि सरकार की भावी पीढ़ी के उज्जवल भविष्य को लेकर कितनी संवेदनशील है।
24000 किलोमीटर इलेक्ट्रिक रेल लाइन का निर्माण ट्रांसपोर्ट के लिए 1.70 लाख करोड़ का निवेश निश्चित रूप से देश के विकास को पंख लगाने वाला है।

बृजमोहन ने कहा कि देश की जनता ने जिस उम्मीद के साथ केंद्र में नरेंद्र मोदी जी की सरकार बनाई हैं वह सरकार पूर्णता जनता के उम्मीदों पर खरी उतरी है। वह पूरी निष्ठा ईमानदारी और समर्पण के साथ देश की सेवा कर रही है। हमे उम्मीद है कि नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में हमारा यह भारत विश्व की आर्थिक महाशक्ति बनने की दिशा में अग्रसर होगा।

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।