टाटा ने दिखाई Sierra EV की झलक, ह्युंडेई ने ऑटो एक्सपो में टुस्कॉन पेश की ऑटो एक्सपो में फोर्ड, बीएमडब्ल्यू, टोयोटा, ऑडी, जीप, वॉल्वो, लेक्सस और होंडा जैसी 9 बड़ी कंपनियां नहीं पहुंचीं

ग्रेटर नोएडा। ग्रेटर नोएडा में बुधवार सुबह मीडिया इवेंट के साथ दुनिया के दूसरे सबसे बड़े ऑटो शो का 15वां एडिशन ‘ऑटो एक्सपो 2020’ शुरू हो चुका है। दो दिन के इस इवेंट के बाद आम लोगों के लिए एक्सपो खुल जाएगी।

इस दौरान सबसे पहले देश की सबसे बड़ी कम्पनी मारुति-सुजुकी ने ‘मिशन ग्रीन मिलियन’ की थीम पर अपने पहली इलेक्ट्रिक-कार फ्यूचरो-ई (Futuro-e) की झलक दिखाई तो टाटा ने अपनी सिएरा ईवी कन्सेप्ट एसयूवी पेश की। इसके बाद रेनो, टाटा मोटर्स, किया, ह्युंडेई,एमजी मोटर्स ने अपने नए और पुराने व्हीकल्स के नए वर्जन और एडवांस टेक्नोलॉजी दिखा रहे हैं। कंपनियों का पूरा जोर इलेक्ट्र्रिक व्हीकल और एसयूवी सेगमेंट पर नजर आ रहा है।

कोरोना वायरस के डर के चलते एक्सपो 2020 में चीन से कम लोग आए हैं। सुरक्षा के चलते इवेंट आर्गनाइजर सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्यूफेक्चरर्स (सियाम) ने चीन से नए डेलिगेशन के आने पर रोक लगा दी है और इवेंट में पहले से मौजूद चीनी कर्मचारी ही भाग ले रहे हैं, लेकिन वे भी मॉस्क लगाए दिख रहे हैं।

इस बार एक्सपो में फोर्ड, बीएमडब्ल्यू, टोयोटा, ऑडी, जीप, वॉल्वो, लेक्सस और होंडा जैसी 9 बड़ी कंपनियां नहीं पहुंची हैं। हालांकि चीन से ग्रेट वॉल मोटर्स और एमजी जैसी कंपनियां पहली बार आ रही हैं।

एसयूवी लुक वाली है Futuro-e, पूरी तरह से भारत में डिजाइन :

ऑटो एक्स्पो 2020: देश का सबसे बड़ा ऑटो शो शुरू, सुजुकी ने पेश की फ्यूचरो-ई तो रेनो ने पेश की अपनी ऑटोमैटिक हैचबेक ट्राइबर के लिए इमेज नतीजे"

सुजुकी की Futuro-e फॉर सीटर है यानी 4 लोगों के बैठने की जगह होगी। अभी इसकी शुरुआती कीमत 15 लाख रुपए बताई जा रही है। कम्पनी ने इसे ग्रै मैटेलिक कलर में पेश किया है और बॉडी काफी स्लीक है। इस मौके पर कम्पनी के एमडी और सीईओ केनिची अयुकावा ने कहा कि फ्यूचरो-ई पूरी तरह से भारत में कंसेप्चुलाइज और डिजाइन की गई है।

यह इलेक्ट्रिक एसयूवी टाइप कूपे वाली पहली कार है और उम्मीद करते हैं कि इससे इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के डिजाइन में एक नया ट्रेंड आएगा। इसमें रूफलाइन स्लोप वाली है जबकि टायर बड़ी आर्च लिए हुए हैं जो इसे स्पोर्टी एसयूवी लुक देती है। हम भारत में स्मार्ट हाइब्रिड, सीएनजी और ईलेक्ट्रिक व्हीकल ला रहे हैं ताकि कार्बन इमिशन कम किया जा सके।

रेनो ने लॉन्च की ट्राइबर ATM :

सुजुकी के बाद रेनो ने अपनी ट्राइबर का ऑटोमैटिक वर्जन ‘ट्राइबर ATM’ लॉन्च किया। यह पहली बार रैगुलर और डुअल टोन में है और पहले से मौजूद अपनी हैचबेक का एडवासं वर्जन है। इसके अलावा कम्पनी ने पहले दिन इलेक्ट्रिक हैचबेक जोई (Zoe) और शॉर्ट डिस्टेंस लास्ट माइल मोबिलिटी व्हीकल ट्विजी (Twizy) की झलक दिखाई।

टाटा मोटर्स ने दिखाई सिएरा, ग्रैविटा के साथ ताकत :

एक्सपो के पहले दिन सबसे ज्यादा ताकत टाटा मोटर्स ने दिखाई है। टाटा मोटर्स ने अपने फ्लैगशिप एसयूवी ग्रैविटाज (Gravitas), 3 डोर वाली एसयूवी सिएरा (Sierra), ट्रक मॉडल प्राइमा (Prima) के अलावा टियागो (Tiago), टिगॉर (Tigor), अल्ट्रॉज Altroz, नेक्सॉन (Nexon) और विंगर (Winger) की भी झलक दिखाई। शो में कम्पनी का सबसे ज्यादा फोकस ग्रैविटाज और सिएरा पर देखने को मिला।

इस मौके पर मौजूद टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखर ने कहा कि अगले दो साल में टाटा मोटर्स चार नए प्रोडक्ट्स पेश करेगी। हमारा पूरा ध्यान सुरक्षित और टिकाऊ व्हीकल्स बनाने पर है। टाटा की ग्रैविटाज 7 सीटर और यह टोयाटा की इनोवा क्रिस्टा को टक्कर देगी।

टाटा ने कन्सेप्ट माइक्रो एसयूवी HBX हॉर्नबिल भी दिखाई :

एक्स्पो में टाटा मोटर्स के स्टॉल पर कम्पनी की सबसे छोटी एसयूवी देखने के लिए जमकर भीड़ उमड़ रही है। इसका नाम HBX हॉर्नबिल दिया गया है। यह अभी कन्सेप्ट माइक्रो एसयूवी है और कम्पनी इसे ज्यादा एडवासं और सेफ बनाने में जुटी हुई है।

इसका लुक बेहद अट्रेक्टिव है और कहा जा रहा है कि यह सुजुकी की एस्प्रेसो और महिंद्रा की केयूवी 100 को टक्कर देगी। हालांकि कंसेप्ट माइक्रो एसयूवी HBX हॉर्नबिल के साथ टाटा संस के चेयरमेन एन चंद्रशेखर (बाएं) एंड टीम

मीडिया इवेंट के पहले दिन का शेड्यूल :

बुधवार को मारुति, रेनो, टाटा मोटर्स, हुंडई, एमजी मोटर्स, किआ, सुजुकी मोटर साइकिल्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा, ग्रेट वॉल मोटर्स, मर्सिडीज बेंज, फॉक्सवैगन, स्कोडा, जेबीएम, फोर्स मोटर्स, एफएडब्ल्यू (बर्ड ग्रुप), एसएमएल ईसूजू अपने नए व्हीकल पेश करेंगी। इसके अलावा रिलायंस जियो, वर्ल्ड कार ऑफ द ईयर, और फेसबुक टाउन में लाइव स्ट्रीमिंग का प्रदर्शन किया जाएगा।

लोगों के लिए 7 फरवरी से खुलेगी एक्सपो :

ऑटो एक्सपो 2020 में 7 फरवरी 2020 को एंटरप्राइज़ दिवस है, यह सुबह 11 बजे से शुरू होगा और शाम 7 बजे तक बंद हो जाएगा। जबकि, 8 से 12 फरवरी 2020 तक सार्वजनिक दिनों के दौरान, शो की टाइमिंग सुबह 11 बजे से रात 8 बजे तक होगी।

ऑटो एक्सपो कुल 2,35,000 वर्ग मीटर एरिया में आयोजित किया जा रहा है जिसमें 51,000 वर्ग मीटर के इनडोर क्षेत्र में बड़ी कंपनियों के साथ करीब 80 नई और नए वर्जन के साथ कुल 150 गाड़ियों की झलक दिखाई जाएगी।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।