इस सर्विस में यूपीआई के जरिए लेन-देन किया जा सकेगा

नई दिल्ली। व्हाट्सएप यूज करने वालों के लिए खुुशखबरी है। लोग देश के लोकप्रिय मैसेजिंग एप से जल्द ही पैसों का लेनदेन कर सकेंगे। केंद्र सरकार ने व्हाट्सएप पे को मंजूरी दे दी है। कंपनी जल्द ही इसको लांच करेगी।

व्हाट्सएप पे सेवा अभी तक भारत में कुछ चुनिंदा यूज़र्स के लिए टेस्टिंग फेज़ में उपलब्ध थी। अब इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप को भारत में नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) द्वारा लाइसेंस दे दिया गया है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अब कंपनी चरणबद्ध तरीके से भारत में सभी यूज़र्स के लिए व्हाट्ऐप पे सेवा जारी कर सकती है। इस पेमेंट सेवा के जरिए यूज़र्स ऐप के अंदर से ही भारत सरकार की युनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) का इस्तेमाल कर डिजिटल लेन-देन कर सकते हैं।

फेसबुक के स्वामित्व वाली इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप ने 2018 में इस पेमेंट सेवा को बीटा टेस्टिंग के रूप में लगभग 10 लाख यूज़र्स के लिए जारी किया था, लेकिन नियामक की मंज़ूरी में देरी के चलते सेवा को सभी यूज़र्स तक नहीं पहुंचाया जा सका।

अब व्हाट्सऐप पे को भारत में पहले फेज़ के जरिए लगभग 10 लाख यूज़र्स तक पहुंचाया जाएगा। व्हाट्सएप पे के लिए कंपनी को एनपीसीआई का यह लाइसेंस लंबे समय के इंतजार के बाद गुरुवार को मिला था।

बता दें कि व्हाट्सऐप पे सेवा के पूरी तरह से जारी होने के बाद यह भारत की सबसे बड़ी मोबाइल पेमेंट सेवा में से एक बन जाएगी। इसके पीछे व्हाट्सऐप का भारत में बड़े पैमाने पर इस्तेमाल होना है।

बता दें कि इस समय भारत में व्हाट्सएप का इस्तेमाल 40 करोड़ से ज्यादा यूज़र्स करते हैं।

कंपनी ने व्हाट्सएप पे सेवा को टेस्टिंग मोड के तौर पर फरवरी 2018 में लॉन्च किया था। इस मोड को इस्तेमाल करने वाले यूज़र्स के पास ऐप के अंदर एक ‘पेमेंटÓ विकल्प आता है, जिसके जरिए यूज़र्स ऐप के अंदर से ही यूपीआई पर आधारित लेन-देन कर सकते हैं।

पिछले हफ्ते फेसबुक के सीईओ मार्क ज़ुकर्बर्ग ने विश्लेषकों को बताया कि व्हाट्सऐप पे को अगले छह महीनों में कई देशों में जारी किया जाएगा। व्हाट्सऐप पे सेवा के जारी होने में विलंभ के पीछे का कारण भारत सरकार और रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया को व्हाट्सऐप के कुछ फीचर्स को लेकर होने वाली चिंता को बताया गया है।

साइबर विश्लेषकों ने व्हाट्सऐप पे को भारतीय डिजिटल बैंकिंग ईकोसिस्टम के लिए एक खतरा तक बता दिया था। हालांकि अब एनपीसीआई द्वारा लाइसेंस मिलने के बाद कंपनी को सभी समस्याओं से छुटकारा मिल गया है और अब भारत में व्हाट्सऐप यूज़र्स जल्द ही अपनी ऐप के जरिए पैसों का लेन-देन कर सकेंगे।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।