पीसीबी पहले ही 10 साल के लिए बैन कर चुकी

लंदन। पाकिस्तान के पूर्व बल्लेबाज नासिर जमशेद को मैनचेस्टर की क्राउन कोर्ट ने स्पॉट फिक्सिंग के मामले में 17 महीने जेल की सजा सुनाई है। 33 साल के इस बल्लेबाज को पिछले साल दिसंबर में कोर्ट ने दोषी करार दिया था।

जमशेद के अलावा युसूफ अनवर और मोहम्मद इजाज को भी कोर्ट ने 40 और तीस महीने की सजा सुनाई है। इन दोनों ने भी पाकिस्तान सुपर लीग में खिलाडिय़ो को खराब प्रदर्शन के लिए पैसे देने की बात कबूली है। यह दोनों ब्रिटेन के नागरिक हैं। जमशेद पर पीसीबी 2018 में 10 साल का बैन लगा चुकी है।

पुलिस अफसर ने सट्टेबाज बनकर फिक्सिंग के रैकेट का खुलासा किया

ब्रिटेन की नेशनल क्राइम एजेंसी ने पिछले साल स्पॉट फिक्सिंग की जांच के दौरान जमशेद, यूसूफ अनवर और मोहम्मद इजाज को गिरफ्तार किया था। शुरू में तो इन तीनों ने पाकिस्तान सुपर लीग में फिक्सिंग की बात से इनकार किया।

लेकिन पिछले साल दिसंबर में कोर्ट में हुई सुनवाई के दौरान इसमें शामिल होने की बात कबूल ली थी। बता दें कि पिछले साल एक अंडरकवर पुलिस अफसर ने सट्टेबाज बनकर इन तीनों से मैच फिक्स करने के लिए संपर्क किया था।

जांच में पुलिस को यह पता लगा कि जमशेद ने 2016 में बांग्लादेश प्रीमियर लीग में दो बार स्पॉट फिक्सिंग की नाकाम कोशिश की। तब वे शरजील खान के साथ रंगपुर राइडर्स की तरफ से खेले थे। पहली बार स्पॉट फिक्स करने के लिए जमशेद जरूरी सूचना नहीं दे पाए, जबकि दूसरी बार उन्हें बरिसाल बुल्स के खिलाफ मैच में प्लेइंग-11 में ही नहीं रखा गया।

फिक्सिंग में शामिल शरजील को पीसीबी ने 5 साल के लिए बैन किया था

युसूफ अनवर क्रिकेटर पाकिस्तान के लिए इमेज नतीजे

इसके बाद जमशेद ने दुबई में 2018 में पाकिस्तान सुपर लीग के पेशावर जाल्मी और इस्लामाबाद यूनाइडेट के बीच हुए मैच में स्पॉट फिक्सिंग की। इसके लिए उन्होंने पेशावर जाल्मी के खिलाड़ी शरजील खान को इस्लामाबाद टीम के दूसरे ओवर में दो डॉट बॉल खेलने के लिए मनाया। इसके बाद पीसीबी ने शरजील और साथी खिलाड़ी खालिद लतीफ को पांच साल के लिए बैन कर दिया था।

हर स्पॉट फिक्स करने के लिए 39,450 डॉलर लेते थे

ब्रिटेन की नेशनल क्राइम एजेंसी ने जांच ने बताया कि अनवर और इजाज ने फिक्सिंग का ऐसा सिस्टम तैयार किया था, जिसमें वे हर स्पॉट फिक्स करने के लिए वे 39,450 डॉलर लेते थे। इसका आधा हिस्सा फिक्सिंग में शामिल होने वाले खिलाड़ी को मिलता था।

जमशेद की पत्नी ने कहा-शॉर्टकट अपनाने से सब गंवाया

इस फैसले के बाद जमशेद की पत्नी समारा अफजल ने एक बयान जारी कर कहा कि इस फैसले से खिलाडिय़ों को सीख मिलेगी कि अगर वे गलत रास्ता अपनाते हैं तो इसका अंजाम क्या होता है। नासिर का भविष्य अच्छा हो सकता था।

अगर वह कड़ी मेहनत करता और उस खेल के लिए समर्पित रहता, जिसने उसे पैसा, शोहरत सब कुछ दिया। लेकिन उसने शॉर्टकट अपनाया और करियर, इज्जत, आजादी सब गंवा दिया। उसे ब्रिटेन की नागरिकता मिल सकती थी और वह काउंटी क्रिकेट खेल सकता था। लेकिन उसने यह मौका गंवा दिया।

जमशेद ने पाकिस्तान के लिए 48 वनडे और 2 टेस्ट खेले

जमशेद की पत्नी ने आगे कहा, वे (जमशेद) अपना समय बदलने के लिए कुछ भी करेंगे। खासतौर पर अपनी बेटी के लिए, जो उनके काफी करीब है। लेकिन अब काफी देर हो चुकी है।

मैं उम्मीद करती हूं कि दूसरे खिलाड़ी इसे भ्रष्टाचार के खिलाफ सख्त कार्रवाई की तरफ देखें। ताकि वे कभी इस रास्ते पर न चलें। जमशेद ने पाकिस्तान के लिए दो टेस्ट, 48 वनडे और 18 टी-20 खेले हैं।

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।