हसदेव नदी के तट पर बसा है यह क्षेत्र :

रायपुर। प्रदेश कैबिनेट की अगली बैठक 23 फरवरी को कोरबा जिले के सतरेंगा में होगी। छत्तीसगढ़ बनने के बाद यह पहला मौका होगा जब प्रदेश कैबिनेट की बैठक राजधानी के बाहर किसी अन्य जिले में होगी। बैठक में सीएम भूपेश बघेल के अलावा तमाम मंत्री औऱ अधिकारी मौजूद रहेंगे। 23 तारीख को होने वाली इस बैठक को लेकर जिला प्रशासन ने तैयारियां तेज कर दी हैं।

फाइल फोटो

इसलिए सतरेंगा को चुना :

पर्यटन के लिहाज से यह बेहद महत्वपूर्ण स्थल है। यहां की प्राकृतिक छटा देखते ही बनती है। हसदेव नदी तट पर यह क्षेत्र बसा है। बांगो डैम के दायरे में आने की वजह से कोरबा का यह इलाका डूबान क्षेत्र में आता है। जलभराव की वजह से यह क्षेत्र एक आइलैण्ड का रूप ले लिया है, जैसे समुद्र के बीच मे कोई टापू हो। जिसकी वजह से इसका सौंदर्य देखते ही बनता है। इस की इस खूबसूरती से आकर्षित होकर यहां अब बड़ी संख्या में लोग परिवार के साथ घूमने आते हैं।

प्रदेश सरकार अब इस क्षेत्र को प्रदेश के महत्वपूर्ण टूरिस्ट प्लेस के रुप में विकसित करने की कार्ययोजना बना रही है। पिछले माह मुख्य सचिव आरपी मंडल, पर्यटन सचिव अम्बलगन पी सहित अधिकारियों की टीम यहां पहुंची थी। क्रूज में सवार होकर मुख्य सचिव ने इस पूरे क्षेत्र का दौरा भी किया था। उन्होंने सतरेंगा के जल भराव क्षेत्र में स्थित द्वीपों में मार्डन रिसॉर्ट बनाने के लिए सर्वे कराने का आदेश दिया था।

कैबिनेट की यहां बैठक होने से यह सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित करेगा और यह प्रदेश के मानचित्र में पर्यटन स्थल के रुप में अंकित होगा। जो कि उन लोगों को खास तौर पर अपनी ओर आकर्षित करेगा जो कि समुद्र के बीच स्थित द्वीप समूह या टापू में जाना चाहते हैं। जिससे प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।