टीआरपी डेस्क। गैस सिलेंडर के दाम बढऩे के तुरंत बाद देश के सियासी हलकों से केंद्र सरकार को आलोचनाओं का शिकार करना पड़ रहा था देश के 25 करोड़ घरेलू गैस सिलेंडर उपभोक्ताओं को राहत देते हुए गैस सब्सिडीको दोगुना करने का ऐलान कर दिया है। वहीं सरकार ने इस बात के भी संकेत दे दिए हैं कि अब गैस की कीमत इंटरनेशनल मार्केट के हिसाब से तय होगी।

अब इतनी मिलेगी सब्सिडी

सरकार की ओर से ऐलान किया गया है कि घरेलू गैस सिलेंडर पर 154 रुपए की जगह 291 रुपए की सब्सिडी दी जाएगी। वहीं सबसिडी की राशि बढ़ जाने से कन्ज्यूमर इंटरनेशनल मार्केट में गैस की कीमत में उठापटक से प्रभावित नहीं होंगे। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन पाने वालों को अब 175 रुपए की जगह 312 रुपए सब्सिडी दी जाएगी।

25 करोड़ लोगों को होगा फायदा

सरकार के इस ऐलान के बाद देश के करीब 25 करोड़ घरेलू गैस सिलेंडर उपभोक्ताओं को इसका फायदा होगा। मौजूदा समय में देश में कुल 27.6 करोड़ घरेलू गैस सिलेंडर उपभोक्ता है। जिनमें करीब 2 करोड़ उपभोक्ताओं ने पीएम मोदी के आग्रह पर गैस सिलेंडर पर से सब्सिडी छोड़ दी है। जिसके बाद सब्सिडी पाने वाले लोगों की संख्या करीब 25 करोड़ हो जाती है। करीब 200 रुपए की सब्सिडी देश की जनता को काफी राहत देगी। वहीं घर के रसोई की थाली की कीमत में हल्का असर देखने को मिलेगा। वहीं दूसरी ओर रेस्त्रां और होटल की थाली में इसका कोई असर नहीं दिखाई देगा। उसका महंगा होना तय होना जा रहा है।

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।

Trusted by https://ethereumcode.net