अहमदाबाद। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में आयोजित ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि भारत और अमेरिका के बीच स्वाभाविक और स्थाई मित्रता है, उनके देश के साथ संबंधों में भारत का विशेष स्थान है। ट्रंप ने कहा कि अमेरिका भारत को पसंद करता है और उसका निष्ठावान मित्र बना रहेगा।

‘हेलिकॉप्टर डील को मंजूरी’

ट्रम्प ने कहा ‘‘हमें साबरमती आश्रम जाने का मौका मिला। यह महात्मा गांधी के नमक सत्याग्रह का प्रतीक है। अब हम आपके देश की सबसे खूबसूरत धरोहर ताजमहल को भी देखने जाएंगे। यह दौरा बताता है कि जब दो देशों के नेता अपने देश की जनता के हितों को आगे रखते हैं तो दो देशों के बीच मजबूत गठबंधन उभरकर सामने आता है। हम दुनिया के सबसे बेहतरीन हेलिकॉप्टर, रॉकेट, फाइटर प्लेन बनाते हैं। 3 अरब डॉलर मूल्य के हेलिकॉप्टर हम भारत की सेना को देने जा रहे हैं। भारत हमारा बड़ा डिफेंस पार्टनर है। हम दोनों देश एकसाथ भारतीय-प्रशांत क्षेत्र में संप्रभुता को बनाए रखने का काम करेंगे। हम इस्लामिक टेररिज्म खत्म करने के लिए काम कर रहे हैं। आज आईएसआईएस का खात्मा हो चुका है। हमने उसे सौ फीसदी नेस्तनाबूद कर दिया है।

आतंकी फैलाने वाले को बड़ी कीमत चुकानी होगी

ट्रम्प के मुताबिक, अमेरिका की सरहदें आतंक के लिए हमेशा से बंद रहेंगी। इसलिए हमने अमेरिका में एंट्री के नियमों को सख्त बनाया है। अमेरिका में जो भी आतंक फैलाने के इरादे से आएगा, उसे बड़ी कीमत चुकानी होगी। हर देश अपनी सीमाओं की सुरक्षा चाहता है। यहां अमेरिका और भारत अपनी-अपनी विचारधारा के साथ एकसाथ काम कर सकते हैं। हमने पाकिस्तान पर दबाव बनाया है और उसे सीमा पार आतंकवाद खत्म करने को कहा है। हमारे पाकिस्तान के अच्छे रिश्ते हैं। हम अच्छे नतीजों की उम्मीद कर रहे हैं। उम्मीद है कि इससे दक्षिण एशिया में शांति का माहौल बनाने में मदद मिलेगी।

दोनों देशों के बीच कारोबार 40% बढ़ा

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मैं कारोबारी रिश्ते बढ़ाने पर भी चर्चा करेंगे। हम ट्रेड डील को लेकर शुरुआती बातचीत के दौर में हैं। मुझे उम्मीद है कि हम एक अच्छी डील को आकार दे सकते हैं। हालांकि, वे बहुत टफ नेगोशिएटर हैं। दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय कारोबार 40 फीसदी बढ़ा है। भारत अमेरिका के लिए सबसे बड़ा एक्सपोर्ट मार्केट है। भारत की तरक्की दुनिया के लिए भी फायदेमंद है। अमेरिका में हमने साबित कर दिया है कि रोजगार बढ़ाने के लिए बेवजह की ब्यूरोक्रेसी को खत्म किया जाए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी ऐसे ही प्रयास कर रहे हैं। दो साल पहले मोदी ने मेरी बेटी इवांका को ग्लोबल एंटरप्रेन्योरशिप समिट के लिए हैदराबाद में बुलाया था। इवांका आज भी यहां आई हैं।’’

अंतरिक्ष में मानव मिशन भेजने में भारत की मदद करेंगे

ट्रम्प ने कहा, ‘‘भारत और अमेरिका स्पेस के क्षेत्र में भी काम कर रहे हैं। भारत ने चंद्रयान मिशन लॉन्च किया था। इस पर आगे भी काम हो रहा है। अमेरिका इसमें सहयोग करना चाहता है। पहली ह्यूमन स्पेस फ्लाइट के मिशन में भी हम सहयोग के लिए तैयार हैं। भारत बहुत आगे आया है, यह नहीं कहा जा सकता कि भारत कितना और आगे जाएगा। दूसरे देश जो सोच भी नहीं सकते, भारत का भविष्य उसे वहां तक आगे ले जाएगा।’’

मेहमाननवाजी के लिए शुक्रिया

‘‘भारत सांस्कृतिक विविधिता वाला देश है। हिमालय से लेकर गोवा तक की विविधिता वाला देश है। आज आप सभी के सामने खड़े होकर मैं यह कह सकता हूं कि भारत की असली ताकत इस स्टेडियम में मौजूद लोगों और इस कार्यक्रम को देख रहे करोड़ों भारतीयों में छिपी है। आपका सपना ही आपको खुशहाली, बराबरी के मोर्चे पर आगे ले जाएगा। आज मैं कहूंगा कि हिंदू, मुस्लिम, अमीर-गरीब यहां के उज्ज्वल भविष्य के लिए एकजुट रहें, यही कामना है। इस बेहतरीन मेहमाननवाजी के लिए भारत और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शुक्रिया।

ट्रंप के भाषण की 10 खास बातें:

1- पीएम मोदी एक अद्भुत नेता हैं, भारत के लिए दिन-रात काम करते हैं। अमेरिका हमेशा भारत का एक वफादार ओर निष्ठावान मित्र रहेगा, भव्य स्वागत के लिए शुक्रिया।
2- मोदी ने एक विनम्र चायवाले के तौर पर शुरुआत की, उन्होंने चाय की एक दुकान में काम किया, वह इस बात का बेहतरीन उदाहरण हैं कि भारतीय किसी भी मुकाम पर पहुंच सकते हैं।
3- अमेरिकी राष्ट्रपति ने ‘नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम में कहा कि अगले 10 साल में आपके देश से अत्यधिक गरीबी दूर हो जाएगी।
4- भारत और अमेरिका के बीच स्वाभाविक और स्थाई मित्रता है। अगले 10 साल में आपके देश से अत्यधिक गरीबी दूर हो जाएगी।
5- डीडीएलजे जैसी बेहतरीन रोमांटिक फिल्मों सहित भारत में हर साल 2000 फिल्में बनाई जाती हैं।
6- लोगों को नियंत्रण में रखकर विकास करने वाले और उन्हें स्वतंत्रता देकर भारत की तरह विकास करने वाले देशों में अंतर है।
7- भारत ने व्यक्तिगत स्वतंत्रता, कानून के शासन, हर इंसान की गरिमा को अपनाया है, जहां लोग साथ में सौहार्द के साथ अपने धर्म का पालन कर सकते हैं।
8- हम दुनियाभर में अपने गठबंधनों में तेजी से नई जान फूंक रहे हैं। हम मंगलवार को तीन अरब डॉलर के रक्षा समझौते करेंगे।
9- ट्रंप ने स्वामी विवेकानंद के कथन को याद करते हुए कहा कि भारत और अमेरिका स्वाभाविक सहयोगी हैं।
10- हिंदू, मुस्लिम, ईसाई और यहूदी, अमीर और गरीब सभी भारतीयों को अपने महान इतिहास और उज्ज्वल भविष्य पर गर्व करना चाहिए।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।

 

Trusted by https://ethereumcode.net