रायपुर/दंतेवाड़ा। चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ कोरोना वायरस का कहर अब दुनिया के कई देशों में पहुंच चुका है। गुरुवार को छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में दुबई से लौटे एक युवक में कोरोनावायरस के लक्षण पाए गए हैं। बताया जा रहा है कि युवक को सर्दी जुकाम की समस्या है। कोरोना वायरस का संदिग्ध मरीज मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर एसपीएस शांडिल्य ने इस बात की पुष्टि की है।


इस बीच प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने अंबेडकर  अस्पताल और एम्स का दौरा कर कोरोना वायरस से निपटने के लिए किए गए इंतजाम का निरीक्षण किया। अंबेडकर अस्पताल में कोरोना के संदिग्ध मरीजों के लिए अलग आइसोलेटेट वार्ड बनाया गया है। दंतेवाड़ा से में कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीज के मिलने की पुष्टि होने के बाद सिंहदेव ने बताया कि मरीज के खराश के सैम्पल को जांच के लिए नागपुर भेजा गया है, मरीज को अन्य मरीजों से अलग रखा गया है। रिपोर्ट मिलने के बाद आगे उपचार किया जाएगा।

राजधानी रायपुर में चौंकाने वाले आंकड़ों में अब तक 24 सैंपल कलेक्ट किए जा चुके हैं, हालांकि 23 निगेटिव रिपोर्ट आईं हैं। 1 संदिग्ध की रिपोर्ट आनी अभी बाकी है। इसके पहले स्वास्थ्य विभाग ने जिला कलेक्टर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी व जिला अस्पताल अधीक्षकों को अलर्ट का सर्कुलर जारी कर दिया है। जिसमें वायरस से संबंधित तमाम जानकारियां हैं। वहीं स्वामी विवेकानंद अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट, माना में भी स्वास्थ्य विभाग की टीम नियुक्त की गई है जो संदिग्धों पर नजर रख रही है।

बता दें कि चीन में इस बीमारी की चपेट में आकर 2300 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, भारत में भी कारोनावायरस के 29 मरीजों की पहचान कर ली गई है। देशभर में अलर्ट जारी कर इंफेक्शन से बचने लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।