न्यूयॉर्क। पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और स्वतंत्रता सेनानी राजकुमारी अमृत कौर को टाइम पत्रिका ने पिछले शताब्दी की दुनिया की 100 शक्तिशाली महिलाओं की सूची में शामिल किया है। टाइम ने कौर को 1947 और गांधी को 1976 के लिए ‘वुमन ऑफ द ईयर’ करार दिया है। प्रकाशन ने इसके लिए विशेष कवर बनाया है। टाइम ने गांधी के परिचय में लिखा है कि ‘भारत की सम्राज्ञी’ 1976 में भारत की बड़ी अधिनायकवादी बन गई थीं।

वहीं कौर के परिचय में बताया गया है कि युवा राजकुमारी ऑक्सफोर्ड में पढ़ने के बाद 1918 में भारत लौटीं और शीघ्र महात्मा गांधी की शिक्षा से बेहद प्रभावित हो जाती हैं। कौर का जन्म कपूरथला के शाही परिवार में हुआ था। उन्होंने भारत को औपनिवेशिक बेडिय़ों से आजाद कराने के लिए संघर्ष किया। ‘वुमन ऑफ द ईयर’ शुरू करने का कारण बताते हुए टाइम ने कहा कि 72 वर्षों तक मैन ऑफ द ईयर दिया गया जो कि हमेशा कोई न कोई मर्द होता था। 1999 में लैंगिक रूप से संवेदनशील बनाने के लिए ‘मैन ऑफ द ईयर’ को ‘पर्सन ऑफ द ईयर’ किया गया।

पत्रिका ने कहा कि अब ‘100 वुमन ऑफ द ईयर’ के साथ उन महिलाओं को जगह दी जा रही है जिन्हें अक्सर नजरअंदाज किया गया था।

600 से ज्यादा नामांकनों में से 100 के नाम पर मुहर

मैगजीन ने कई महीने की प्रक्रिया के बाद 600 से ज्यादा नामांकनों में से 100 महिलाओं को चुना। डिजाइनर कोको चैनल, महारानी एलिजाबेथ, अभिनेत्री मर्लिन मुनरो, राजकुमार डायना, चीन की फार्मास्युटिकल केमिस्ट तु यूयू, लेखिका वर्जीनिया वुफ, मिशेल ओबामा और यूएन की रिफ्यूजी एजेंसी की अगुआई करने वाली पहली महिला व इकलौती जापानी नागरिक सडाको ओगाता जैसी हस्तियों और प्रभावशाली महिलाओं ने इस सूची में जगह बनाई है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।

Trusted by https://ethereumcode.net