दुनियाभर में बढ़ रही भारतीय संस्कृति की धमक

टीआरपी डेस्क। कोरोना वायरस का कहर पूरी दुनिया में जारी है। अब यह वायरस दुनिया के 151 देशों को अपनी चपेट में ले लिया है। इस वायरस से अब तक 5835 लोगों की जानें जा चुकी हैं। भारत भी इसकी चपेट में आ चुका है और यहां अब तक 100 से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं।

इस वायरस का खौफ इतना ज्यादा हो चुका है कि अब विश्व के बड़े-बड़े लीडर मिलते समय हाथ मिलाने के बजाय अब भारतीय संस्कृति को अपनाते हुए नमस्ते कहकर अभिवादन कर रहे हैं। कहा जाय तो कोरोना वायरस ने लोगों को नमस्ते के रूप में भारतीय संस्कृति को अपनाने पर मजबूर कर दिया है।

डोनाल्ड ट्रम्प से लेकर बेंजामिन नेतन्याहू तक सभी वर्ल्ड लीडर अभिवादन के रूप में नमस्ते का उपयोग कर रहे हैं। कोरोना का डर ही सही पर अनजाने में ही दुनियाभर में भारतीय संस्कृति की धमक बढ़ रही है।

कोरोना वायरस की वजह से आजकल लोग हाथ मिलाने से बच रहे हैं। दरअसल, यह वायरस एक-दूसरे के किसी भी तरह से संपर्क में आने से फैलता है। यही कारण है कि देश-दुनिया एक-दूसरे का अभिवादन करने के लिए नमस्ते कर रही है, जो हमारी भारतीय संस्कृति का अभिन्न अंग है।

इस फेहरिस्त में दुनिया के बड़े नेता भी शामिल हो चुके हैं। जिसमें अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल, ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू शामिल हैं।

डोनाल्ड ट्रंप और लियो वराडकर ने एक-दूसरे को नमस्ते किया

बता दें कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गुरुवार को आयरलैंड के प्रधानमंत्री लियो वराडकर से मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने नमस्ते करके एक-दूसरे का अभिवादन किया। इसकी जानकारी ओवल ऑफिस ने दी।

राष्ट्रपति ट्रंप ने यह भी कहा कि वह हाल ही में भारत से लौटे हैं और वहां लोग एक-दूसरे का अभिवादन हाथ मिलाकर नहीं बल्कि नमस्ते के जरिए करते हैं।

नमस्ते करते प्रिंस चार्ल्स

ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स ने 11 मार्च को लंदन पैलेडियम में आयोजित प्रिंस ट्रस्ट अवॉर्ड के दौरान लोगों का नमस्ते करके अभिवादन किया। उनका नमस्ते करने वाला वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसकी लोग काफी तारीफ कर रहे हैं।

एंजेला मर्केल

इसी तरह जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्केल ने पुर्तगाल के प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्टा के साथ मुलाकात के दौरान नमस्ते करते हुए पोज दिया।

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों

वहीं फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों ने भी बुधवार को स्पेन के किंग फेलिप का स्वागत नमस्ते करके किया। वहीं उनकी पत्नी ब्रिगित मैक्रों ने स्पेन की रानी लेटिजिया का स्वागत फ्लाइंग किस देकर किया।

इस्राइल के राष्ट्रपति बेंजामिन नेतन्याहू

इस्राइल के राष्ट्रपति बेंजामिन नेतन्याहू ने देश को संबोधित करते हुए लोगों से अपील की कि वे एक-दूसरे का अभिवादन करने की आदत को बदलें। इससे पहले उन्होंने देशवासियों से भारतीय संस्कृति को अपनाते हुए नमस्ते करने को कहा था।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter परFollow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।