• पहले से छुट्टी पर गए जवानों की छुट्टियां 15 अप्रैल तक बढ़ी
  • आर्मी हेडक्वार्टर में कर्मियों की संख्या कम करने का फैसला
  • कर्मचारियों व अफसरों को आइसोलेशन में रहने की सलाह
  • सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने लिया हालात का जायजा

TRPDESK @ ADITYA TRIPATHI:- भारतीय सेना ने कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच पहले से छुट्टी पर गए जवानों की छुट्टियां c तक बढ़ा दी है. लद्दाख में एक जवान के कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए जाने के बाद सेना ने यह दिशा-निर्देश जारी किया है.

असल में, जवान घर से लौटने के बाद कोरोना पीड़िता पाया गया था. बताया जा रहा है कि पीड़ित जवान के पिता हाल में ही ईरान से लौटे थे जो इस वायरस से संक्रमित थे.

सेना की तरफ से जारी एडवाइजरी में कहा गया है, “सक्षम प्राधिकारी के विवेक पर कर्मियों की छुट्टी 15 अप्रैल 2020 तक बढ़ाई गई है. सभी कॉन्फ्रेंस और सेमिनार के कार्यक्रम 15 अप्रैल तक रद्द कर दिए गए हैं.” जो कर्मचारी आर्मी हेडक्वार्टर में काम कर रहे हैं, उनसे शिफ्ट में काम सुनिश्चित करने को कहा गया है ताकि दफ्तर में लोग कम रहे हैं और एक दूसरे से संपर्क में आने की संभावना भी न्यूनतम रहे.

आर्मी हेडक्वार्टर में कर्मचारियों और अधिकारियों की संख्या कम करने का फैसला भी किया गया है. 23 मार्च से 35 फीसदी अफसरों और 50 कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम करने को कहा गया है ताकि वे खुद को एक सप्ताह के लिए आइसोलेशन में रख सकें. एक सप्ताह के बाद दूसरे समूह को 30 मार्च 2020 से क्वारनटीन किया जाएगा.

जारी ताजी एडवाइजरी में कहा गया है, “कर्मियों के समूह में मिलने जुलने की स्थिति को कम किया जाएगा.यह सुनिश्चित किया गया है कि काम के दौरान सैन्य कर्मचारी ज्यादातर टेलीफोन और इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों से संपर्क में रहें.”

सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए आर्मी की तैयारियों का जायजा लिया. सेना में और आसपास के समुदायों के लिए सेना के प्रतिष्ठानों के लिए जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं.

फिल्म हॉल और मॉल जैसे भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जश्न, वेलफेयर कार्यक्रमों जैसे सामूहिक समारोहों को रद्द कर दिया गया है. सभी सैन्य अस्पतालों को संदिग्ध COVID-19 मामलों के लिए आइसोलेशन वार्ड और अनन्य ओपीडी स्थापित करने के लिए कहा गया है.