रायपुर। प्रदेश के मदिरा प्रेमियों के लिए खुशखबरी है। अगर सबकुछ ठीक रहा तो राज्य सरकार जल्द ही शराब दुकानें चालू कर सकती है। लॉक डॉउन के दौरान शराब दुकानों के संचालन के लिए चार सदस्यीय टीम गठित कर दी गई है।

शराब दुकान शुरू किए जाने के संबंध में शासन का तर्क है कि हाल ही में शराब के विकल्प के रूप में स्प्रिट का सेवन करने के बाद 2 लोगों की मौत से यह बात सामने आई है कि लोग शराब नहीं मिलने के कारण आत्मघाती कदम उठा रहे हैं । साथ ही यह भी कहा गया है कि कुछ स्थानों पर शराब नहीं मिलने के कारण आत्महत्या की कोशिशें भी हुई है।

इसके अलावा मीडिया रिपोर्ट्स को आधार बनाकर यह कहा गया है कि कई स्थानों पर शराब दुकानों में चोरियां भी हो रही हैं ।इन तमाम बातों को मद्देनजर रखते हुए राज्य शासन ने जल्द शराब दुकान शुरू खोलने के संकेत दिए हैं।

आबकारी विभाग के विशेष सचिव द्वारा जारी पत्र में लिखा गया है

“मदिरा की अनुपलब्धता के फलस्वरूप मदिरा प्रेमियों द्वारा अवैध मदिरा के उपयोग के कारण राज्य में लोगों की मृत्यु हुई है। जिलों में मदिरा प्रेमियों द्वारा आत्महत्या किया गया है अथवा आत्महत्या का प्रयास किया गया है। कई मदिरा प्रेमियों के द्वारा चोरी कर मदिरा का उपभोग किये जाने का समाचार भी प्राप्त हुआ है।

राज्य सरकार के आबकारी विभाग ने इन कारणों का उल्लेख करते हुए मदिरा दुकानों को पुनः खोलने का फैसला किया है। लॉकडॉउन के दौरान यह दुकानें कैसे चलें इसके लिए चार सदस्यीय समिति भी बनाई गई है।