नई दिल्ली। कोरोना के खिलाफ भारत सरकार की जंग जारी है। इसी कड़ी में केंद्र सरकार ने एक नया ऐप लॉन्च किया है, जिसका नाम आरोग्य सेतु है। Aarogya Setu App यूजर्स को कोरोनावायरस के संपर्क में आने से पहले ही अलर्ट जारी करेगा। आरोग्य सेतु ऐप को राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र ने इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के साथ मिलकर तैयार किया गया है। बता दें कि Aarogya Setu App यूजर्स का डेटा सरकार के साथ शेयर भी करेगा।

ट्रैक करेगा आपकी लोकेशन

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, Aarogya Setu एक ट्रैकिंग ऐप है, जो स्मार्टफोन के लोकेशन डेटा और ब्लूटूथ के जरिए यूजर्स को जानकारी देगा है कि वो कोरोना वायरस से संक्रमित किसी व्यक्ति के संपर्क में आए थे या नहीं। इतना ही नहीं ये ऐप संक्रमित व्यक्ति के 6 फीट के दायरे में आने पर नोटिफाइ करता है और आपको अलर्ट करता है। साथ ही इस ऐप से ये पता लगा सकते हैं कि आपको कोरोनावायरस का कितना खतरा है।

11 भाषाओं में ऐप उपलब्ध

इसके अलावा अगर आप कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए जाते हैं तो ये ऐप आप किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए थे इसकी जानकारी सरकार के साथ साझा करेगा। इस ऐप में यूजर्स की प्रिवेसी का पूरा ध्यान रखा गया है और आपके डेटा को किसी थर्ड पार्टी ऐप के साथ शेयर नहीं किया जाएगा। आरोग्य सेतु ऐप को हिंदी, अंग्रेजी और मराठी समेत 11 भाषाओं में पेश किया गया है।

प्ले स्टोर से कर सकते हैं डाउनलोड

इस ऐप को आप Google Play Store से डाउनलोड कर सकते है। इसके बाद ऐप को लॉगिंग करके अपना नाम व मोबाइल नंबर एंटर करें। जैसे ही ऐप ओपन होगा वो आपको जानकारी देगा कि आप कोरोनावायरस से संक्रमित हैं या नहीं। बता दें कि अभी इस ऐप को कुछ ही बीटा वर्जन पर रोलआउट किया गया है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।

Trusted by https://ethereumcode.net