मुंबई। घनी बस्ती और हजारों झुग्गियों वाले मुंबई के धारावी इलाके में कोरोना संक्रमण दस्तक दे चुका है। यहां एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है, जबकि 2 अन्य संक्रमित पाए गए हैं। अब खुलासा हुआ है कि जिस 56 वर्षीय युवक की जान इस खतरनाक वायरस की वजह से गई, वह दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में तबलीगी जमात के कार्यक्रम में हिस्सा लेकर आए लोगों के संपर्क में आया था।

पुरुष मस्जिद में रुके थे, महिलाएं मृतक के फ्लैट में

जमात में शामिल होकर 22 मार्च को मुंबई लौटी पांच महिलाएं मृतक के ही एक अन्य फ्लैट में रुकी थीं। बीएमसी के एक अधिकारी ने बताया, ‘महिलाओं के साथी पुरुष धारावी के शाहू नगर के जामा मस्जिद में रुके थे। वहीं महिलाएं डॉक्टर बलिगा नगर में जिस फ्लैट में रुकी थीं, उसका मालिक 56 वर्षीय व्यक्ति था, जिसकी मौत हो चुकी है।’ उन्होंने बताया कि ऐसी जानकारी सामने आई है कि जमात से लौटे इन सभी लोगों के 24 मार्च को केरल के कोझिकोड निकलने से पहले मृतक ने उनके साथ समय गुजारा था।

जमातियों के केरल निकलने से पहले मृतक ने साथ गुजारा था समय

एक अप्रैल को 56 वर्षीय व्यक्ति के मौत के दिन ही उसमें कोरोना वायरस की पुष्टि हुई थी। बीएमसी ने इसके तुरंत बाद उसके संपर्क में आए लोगों की तलाश शुरू कर दी थी। सूत्रों के अनुसार मृतक की फैमिली की तरफ से इस मामले में पूरा सहयोग नहीं मिलने की वजह से पुलिस अब उसके कॉल रेकॉर्ड्स खंगाल रही है, जिससे यह पता चले कि पिछले दो हफ्तों में वह किसके-किसके संपर्क में आया था।

करीबियों के कोरोना टेस्ट रिपोर्ट का इंतजार

बीएमसी अब 15 हाई रिस्क कॉन्टैक्ट्स के कोरोना टेस्ट के रिजल्ट इंतजार कर रही है, जिससे यह पता चल सके कि कहीं मृतक के परिवार में से किसी को कोरोना तो नहीं है। बता दें कि निजामुद्दीन मरकज में तबलीगी जमात के कार्यक्रम में करीब 13 हजार लोगों ने हिस्सा लिया था, जिनमें से सैकड़ों लोगों के कोरोना संक्रमित होने की जानकारी अभी तक सामने आई है।

डॉक्टर और सफाईकर्मी भी हो चुके हैं कोरोना से संक्रमित

इस बीच, धारावी में काम करने वाले एक सफाईकर्मी और एक डॉक्टर के कोरोना पॉजिटिव होने का मामला सामने आया है। 52 साल का सफाईकर्मी वर्ली इलाके का रहने वाला है और सफाई के काम के लिए धारावी में पोस्टेड था। उसके परिवार के सदस्यों और 23 सहकर्मियों को भी क्वारंटीन करने की सलाह दी गई है। वहीं डॉक्टर भी मार्च के पहले हफ्ते में राजस्थान से लौटा था। ये लोग जहां रहते हैं, उस पूरे इलाके को सील कर दिया गया है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।